Sunday 22 April 2018

Excel


Insert ehuw
©    Povot Table :- Call Detail fudkyus dk rjhdk%&  Call Detail QkbZy dks vksiu djus ds ckn vksiu gksxsaA bles filter djuk o Excel dh sheet dks lysDV djus ds ckn insert es pivot Table ds fups rhj ds fu'kku ij Dyhd djus ij pivot Table o pivot chart nks vksilu vksaiu gksxsaA pivot Table ij Dyhd djus ls ,d pkVZ vksiu gksxkA pkVZ es select a Table or range ds vkxs xksy fcUnq es Dyhd o New woek sheet ds vkxs xksy fcUnq es Dyhd djus ds ckn ok djus ij pivot Table field List uke dk pkVZ vksiu gksxkA pivot Table field List uke dk pkVZ es Calling No, Called No, Date, Time, Dur(s), Cell1, Cell2, cell Type, imei, imei NO., Type, smsc, Roam nw , vksiu gksxsaA o Drag fillds between areas below ds fups Report filter, column Lable is, Row Lables,   Ʃ values    pkj ckWDl vksiu gksxsa calling No. ds vkxs Dyhd djus ij Row Lables okys ckWDl es calling No 'kks djsxkA ckn called No.ij dlZj ls Dyhd nckdj [khapdj  Ʃ values    ckWDl es ykdj NksM+us ls List vksiu gksxhA ckjh&ckjh ls Date, Time, Dur(s), lHkh dks Dyhd nckdj [khapdj Ʃ values    ckWDl es ykdj NksM+us ls List vksiu gksxhA mles ckjh & ckjh ls filter dj ns[k ldrs gSa o pivot chart Hkh blh rjg xzkQ cuk ldrs gSaA
©    pivot Table field List uke dk pkVZ ykus dk rjhdk%& Call Detail ,d ckj fudkyus ckn pivot Table field List uke dk pkVZ ykus ds fy, Call Detail dh List ij dlZj ls Dyhd djus ds ckn Design gkse ehuw ij Dyhd djus ds ckn summarize with pivot Table  vksilu ij Dyhd djus ls pivot Table field List uke dk pkVZ vksiu gks tk,xkA
ü Calling No. – Call djus okys Qksu uEcj dh lwphA
ü Called No. – Call izkIr djus okys Qksu uEcj dh lwphA
ü Date – ckrphr djus dh fnukadA
ü Time – ckrphr djus dh le;A
ü Dur’s – Call Summary (ckrphr djus esa yxk dqy le; lSds.M esa)
ü Cell1 --   Ist  Tower ID (ftlesa jgdj ckrphr 'kq: dh)
ü Cell2 --   iind  Tower ID (ftlesa jgdj ckrphr iwjh dh)
ü Call Type – Call dk izdkj 1- in – incoming call, 2. Out – outgoing call, 3. Smt – in coming massege
ü Imei -  Hand set ds dEiuh }kjk fn, x;s uEcj
ü Type -  Connection ds izdkj & 1-  pre – prepaid Cannection, 2. Post – postpaid connection
ü Smsc – Message center No.
ü Roam – Roaming state No.
© Colling No. (Qksu yxkus okyk) djus okys dh List vksiu djus ds fy,%& colling ds vkxs Dyhd dj lgh dk fu'kku vkus ij] Row Labels ds column es colling 'kks djsxkA ckn colling ds Åij dlZj nckdj [khapdj Values ds fups column es ys tkdj NksM+us ij Colling djus okys dh List vksiu gks tk,xhA fdlus fdruh ckr dh oks vksiu gks tk,xhA
© Colled No (Qksu izkIr ¼mBkus½ djus okyk)  bl uEcj ij fdrus yksxks dk Qksu vk;k gSa mudh List vksiu djus ds fy, %& Colled no ds vkxs Dyhd dj lgh dk fu'kku vkus ij Row Labels ds column es Colled no fy[kk 'kks djsxkA ckn colling ds Åij dlZj nckdj [khapdj Values ds fups column es ys tkdj NksM+us ij Colling djus okys dh List vksiu gks tk,xhA fdlus fdruh ckr dh oks vksiu gks tk,xhA
© Colled No (Qksu izkIr djus okyk) bl uEcj ij fdrus yksxks dk Qksu vk;k gSa mudh List vksiu djus ds fy, %& Colled no ds vkxs Dyhd dj lgh dk fu'kku vkus ij Row Labels ds column es Colled No fy[kk 'kks djsxkA ;fn Row Labels ds column es Colled No fy[kk gqvk vksiu ugh gksrk gSa rks Åij ehuwckj es option ij Dyhd djus ds ckn Field setting ij Dyhd djus ls ,d pkVZ vksiu gksxkA Value Field setting pkVZ es count ij Dyhd dj ok djus ds ckn dlZj nckdj [khapdj Row Labels es ykdj NksM+sa] o called No ds Åij dlZj nckdj [khapdj Values ds fups column es ys tkdj NksM+us ij called dh List vksiu gks tk,xhA Row Labels column es Date ,Time,Dur's(lSds.M es) ykus ij fnukad] le; o lSds.M vksiu gks tk,xsaA
©       Date :- fdl rkjh[k dks Qksu fd;k] irk yxkus ds fy,A
©       Time :- fdl oDr Qksu ij ckr dh] irk yxkus ds fy,A
©       Dur's(lSds.M es) :- fdrus lSds.M rd call pyk;k FkkA
©       Call Type (fdl izdkj dk Qksu gSa in,out,smt,smo) es incoming, outgoing, sms vksiu gksxsaA
©       Smsc es lsUVj uEcj vksiu gksxsaA
©       Call 1 – First Tower Lacation ¼yksds'ku½,
©       cell2-  Last VkWoj yksds'ku irk yxkus ds fy,A
©       Imci :- instoment ds uEcj irk yxkus ds fy,A
©       Imsi :- VkWoj dk Address irk yxkus ds fy,A
©       smsc :- sms lfoZl lsUVj ls vxj dksbZ sms vk;k gSa rks mldk fooj.k A
©       Type :- pre – prepaid connection, pos – postpaid connection.
©       Roming :- vxj Qksu Roming  area es tkrk gks rks irk yxkus ds fy,A
©       Call Detail fudkyus dk rjhdk%& dqy fdrus incoming call, outgoing call, SMS vk;s o x;s call Type ds vkxs Dyhd djus ls Row Labels es 'kks djsxkA o call Type dks dlZj ls idM+dj Velues es Mkyus ls dqy in,out,sms dh la[;k 'kks djsxhA outgoing ij MCcy Dyhd djus ls outgoing dh List vksiu gks tk,xhA
©       fdl rkjh[k dks fdrus call fd;s%& Date ij Dyhd djus ls  Row Labels es 'kks djsxkA Date dks dlZj ls idM+dj Velues es Mkyus ls dqy rkjh[k o call la[;k vksiu gks tk,xhA T;knk call fd;s ml ij MCcy Dyhd djus ls dh List vksiu gks tk,xhA
©       fdrus call blds ikl vk;s %& calling ij Dyhd djus ls Row Labels es 'kks djsxkA calling dks dlZj ls idM+dj Velues es Mkyus ls incoming call dh List vksiu gks tk,xhA
©       dkWy fMVsy %&IMEI – column  dks Formating change djuk %&ftl column dh Formating change djuh gks rks ml column dks lysDV djukRight Dyhd djus less Format cells vksiu gks tkus less ml ij Dyhd djus ,d ckWDl vksiu gksxkA ckWDl es Number ij Dyhd dj column es la[;k 0 dj ok djus ls column dh Formating change gks tk,xhA
©       smt—incoming  sms,
©       smo—outgoinge sms,
©       Type —post pad ;k pripad fdl rjg dk dusD'ku gSaA
©       Table :- Excel  dh odZ'khV es Table  ds column cukuk dk rjhdk%& Excel insert Table ij Dyhd djus ls lysDV fd;s gq, cell es Table cu tk,xhA 'kksVZdV %& ctrl+T nckus lsA
©       Call Detail dks fQYVj djus ds ckn LVsVl ckj iVVh ij Ready  dh la[;k 'kks djuk %& Call Detail dks fQYVj djus ds ckn home es sort filter ds ikl rhj ds fu'kku ij Dyhd djus ij Reapply vksilu ij Dyhd djus ls LVsVl ckj iVVh ij la[;k 'kks djsxh A tSls & Ready 24 of 352 , LVsVl ckj iVVh ij la[;k dks gVkus ds fy, Clear ij Dyhd djus ls gV tk,xhA
©       Table :- bl dekaM dh lgk;rk ls odZ’kkhV esa lysDV fd;s gq,  column and Row esa Table cuk ldrs gSaA
©       Picture :- bl dekaM dh lgk;rk ls ge QkbZy ¼odZ'khV½ ds vanj dksbZ Hkh fiDpj bUlVZ djok ldrs gSaA Picture dks lysDV djus ij ,d insert picture uke dk ,d ehuw vksiu gksxkA pictur dks lysDV djus ij QksVks vksiu gksxsaA ftl fp«k dh vko’;drk gks mls lysDV djus ij ist ij vk tk,xkA fp«k ij Dyhd djus ls picture ds Åij ,d xksy fu’kku fn[kkbZ nsxkA ml ij Dyhd nckdj j[kus ds ckn fp«k dks ?kqekuk pkgksxs rks ?kqe tk,xkA
©       Clip Art :- bldks lysDV djus ij lkbM es clip art uke dk ,d ehuw vksiu gksxkA mles go dks lysDV djus ij fp«k vksiu gksxsa A ftl fp«k dh vko’;drk gks mls lysDV djus ij fp«k ist ij vk tk,xkA
©       Shapes :- bldks lysDV djus ij Recenfly used shapes uke dk ,d ehuw vksiu gksxk A mles ftl fp«k dh vko’;drk gks mLks lysDV djus ij ist ij vk tk,xkA
©       Smart Art :-  bldks lysDV djus ij ,d ehuw vksiu gksxkA ¼choose a smart grapic) ehuw es ftl fp«k dh vko’;drk gks ml ij MCcy Dyhd djus ij ist ij vk tk,xkA Text fy[kk gqvk gks ogka uke cnyuk pkgrs gksA uke fy[kdj lso djus ij lso gks tk,xkA
©       Column :- xzkQ ns[kus ds fy, bldk iz;ksx fd;k tkrk gSaA bl dekaM dh lgk;rk ls ge QkbZy esa fdUgha Hkh nks QhYMksa ds chp nks xzkQ cuk ldrs gSaA MS-Excel  esa 14 izdkj ds xzkQ gksrs gSaA rFkk 66 izdkj ds mixzkQ gksrs gSaA
©       Line :- xzkQ ns[kus ds fy, bldk iz;ksx fd;k tkrk gSaA
©       Pie :- xzkQ ns[kus ds fy, bldk iz;ksx fd;k tkrk gSaA
©       Bar :- xzkQ ns[kus ds fy, bldk iz;ksx fd;k tkrk gSaA
©       Area :- xzkQ ns[kus ds fy, bldk iz;ksx fd;k tkrk gSaA
©       Scatter :- xzkQ ns[kus ds fy, bldk iz;ksx fd;k tkrk gSaA
©    other chart :- xzkQ ns[kus ds fy, bldk iz;ksx fd;k tkrk gSaA
©    Hyperlink (insert es) (Link tks³uk):- bl dekaM dh lgk;rk ls ge gekjh QkbZy esa nwljh QkbZy dk fyad cuk ldrs gSaA QkbZy dk fyad cukus dk rjhdk %& QkbZy [kksydj ftl (kamal) uke ds lkFk QkbZy dk fyad cukuk pkgrs gks] ml uke  tSls& (kamal) dks lysDV djus ds ckn insert es Hyperlink vksilu ij Dyhd djus ij insert Hyperlink uke dk pkVZ vksiu gksxkA pkVZ es Look in ds vkxs dkWye es rhj ds fu'kku ij Dyhd djus ls QkbZyks dk yksds'ku crk,xkA tSls Desktop, computer ,os(c), user, Dstapart(D), DvD Rw Drive (E), bles QksYMj dks [kksydj ftl QkbZy dk fyad cukuk pkgrs gkss ml QkbZy ij Dyhd djus ls Address ds vkxs dkWye es QkbZy dk uke 'kks djsxkA ckn ok djus ls kamal uke ds lkFk QkbZy dk fyad tq³ gks tk,xkA kamal uke dk blue dyj 'kks djsxkA kamal uke ij dlZj ls Dyhd djus ij gkFk dk iatk 'kks djus ds ckn ctrl nckdj Dyhd djus ls vVsp QkbZy vksiu gks tk,xhA

 
©       Text Box :- Text box :- Text box ij Dyhd djus ds ckn sheet ij Dyhd djus ls Text box vksiu gks tk,xkA mles vko';drkuwlkj fy[kdj save dj ldrs gSaA o clip art (photo) Mkyus ij sheet ds Åij 'kks djsxkA 2. word es dgh Hkh Text fy[kuk gks rks insert Text Box  ds ikl rhj ds fu'kku ij Dyhd djus ls Draw Text box ij Dyhd dj tgka ij Text fy[kuk gSaA ogka ij Dyhd djus ls Text dk box vksiu gksxkA box es eSVj fy[kdj ekml dk jkbZV cVu Dyhd djus ls Format Text box Layout infront text ij Dyhd dj ckn ,jks key ls ck;ka & nk;ka] Åij&fups  dgha Hkh ys tk ldrs gSaA
©       Header and Footer :- Excel dh odZ'khV es insert ij Dyhd ª Header and Footer ij Dyhd djus ls Worksheet ds ist vyx&vyx 'kks djsxsaA Header o Footer es rhu & rhu txg uke] rkjh[k] le; ;k dksbZ Hkh gSfMax izR;sd ist ij ns ldrs gSaA Header and Footer es ª Click to add Header ;k Footer  ij dlZj ls Dyhd djus ls ª Design ehuw vksiu gksxkA ª Design ehuw es %& Header, Footer, page Number, Number of pages, Current Date, Current Time, File path, File Name, sheet Name, Go to Header, Go to Footer vksilu vksiu gksxsaA
©       Header :- Header and Footer es pkVZ ds vuqlkj gSfMax ns  ldrs gSaA
©      
Footer :-

©       Page Number :-  Excel es ist ds Åij ;k fups click to add Header ;k Footer ij dlZj ls Dyhd djus ª ds ckn Design ehuw es Page Number ij Dyhd dj ª ist la[;k key bord ls fy[kdj ª lkbZM es [kkyh txg ij Dyhd djus ls ist la[;k 'kks djsxhA
©       Number of pages :- Excel es ist ds Åij ;k fups click to add Header ;k Footer ij dlZj ls Dyhd djus ª ds ckn Design ehuw es Page Number ij Dyhd dj ª ist la[;k key bord ls fy[kdj ª lkbZM es [kkyh txg ij Dyhd djus ls ist la[;k 'kks djsxhA
©       Current Date :- Excel es ist ds Åij ;k fups click to add Header ;k Footer ij dlZj ls Dyhd djus ª ds ckn Design ehuw es Current Date ij dlZj ls Dyhd djus ds ckn ª lkbZM es [kkyh txg ij Dyhd djus ls vkt (Today) 'kks djsxh A
©       Current Time :- Excel es ist ds Åij ;k fups click to add Header ;k Footer ij dlZj ls Dyhd djus ª ds ckn Design ehuw es Current Time ij dlZj ls Dyhd djus ds ckn ª lkbZM es [kkyh txg ij Dyhd djus ls ekStqnk le; 'kks djsxk A
©       File path :- Excel es ist ds Åij ;k fups click to add Header ;k Footer ij dlZj ls Dyhd djus ª ds ckn Design ehuw es File path ij dlZj ls Dyhd djus ds ckn ª lkbZM es [kkyh txg ij Dyhd djus ls ª ekStqnk computer dk Dell dEiuh dk uke@QkbZy DeskTop ij@ new m.s. office  fy[kk 'kks djsxkA
©       File Name :- Excel es ist ds Åij ;k fups click to add Header ;k Footer ij dlZj ls Dyhd djus ª ds ckn Design ehuw es File Name ij dlZj ls Dyhd djus ds ckn ª lkbZM es [kkyh txg ij Dyhd djus ls ª QkbZy dk uke ns j[kk gSa oks uke 'kks djsxkA
©       sheet Name :- Excel es ist ds Åij ;k fups click to add Header ;k Footer ij dlZj ls Dyhd djus ª ds ckn Design ehuw es ij sheet Name dlZj ls Dyhd djus ds ckn ª lkbZM es [kkyh txg ij Dyhd djus ls ª ftl sheet es dke dj jgs gks ml dk uke] tSls&sheet 1 'kks djsxkA
©       Go to Header :- bl ij Dyhd djus ls dlZj Header ij pyk tk,xkA
©       Go to Footer :- bl ij Dyhd djus ls dlZj Footer ij pyk tk,xkA
©       WordArt :- wordArt ij Dyhd djus ls ,d pkVZ vksiu gksxkA pkVZ es ftl fMtkbu dk uke fy[kuk gksA ml ij Dyhd djus ls ist ij vk tk,xkA ist ij viuk uke fMtkbu es fy[k ldrs gSaA uke ij Dyhd dj fy[ks uke dks NksVk cM+k dj ldrs gSaA vkSj fy[ks uke dks ist ij ?kqekuk pkgrs gSa rks ml ij Dyhd dj ?kqek ldrs gSa
©       Object :-- object ij Dyhd djus ls ,d ckWDl vksiu gksxkA ckWDl es create new ij Dyhd & object type ds fups vksilu fyLV rjg dh QkbZy Excel sheet ij vksiu djuh gks ml ij Dyhd djus ls sheet ij 'kks djsxhA 1. Power point, 2. M.s word, 3. Word pad Document, m.s office word 97-2003 Document  oxSjk dksbZ Hkh sheet ij vksiu dj ldrs gSA
Page Layout - ehuw
©       Themes :-  ;gka ls ikoj iksbZUV dh QkbZy cukus dk rjhdk %& Themes ij Dyhd djus ij costom uke dk ckWDl vksiu gksxkA ckWDl esa save current themes vksilu ij Dyhd djus ls save current themes uke dk dEI;wVj QksYMj vksiu gksxkA QkbZy dk uke nsdj QkbZy dks save djus ds fy, yksds’ku (Desktop) nsdj save Dyhd djus ls ikoj iksbZUV dh QkbZy cu tk,xhA


©      
Themes Color :- word dks VkbZi dj lysDV djus ds ckn Themes Color ds ikl ,jks fpUg ij Dyhd djus ls dyj dk pkVZ vksiu gksxk mles t:jr vuqlkj Font dk dyj nsus ds fy, ftl dyj ij Dyhd djus ij oks dyj ;wt gksxkA
©      
Themes Fonfs :- word dks VkbZi dj lysDV djus ds ckn Themes Fonfs ds ikl ,jks fpUg ij Dyhd djus ls Built-in uke dk ckWDl vksiu gksxk mlesa ls izR;sd vksilu ij dlZj ys tkus ij vyx& vyx LVkbZy 'kCnks dh psUt gks tk,xhA  

©       page setup :- ist ds pkjks vksj ekftZu Nks³uk] Page dk  setup nsuk] ist dks portrait ¼[k³k½ djuk] Landscape¼vkMk½ djuk ,  pepar size – A4 ¼NksVk½, o Legal¼c³k½]  Print fudkyuk] print preview ns[kuk


©    Margins - gkfl;k Nks³uk :- Documents es ist ds pkjks Hkkx ¼txg½ Nks³ nsrs gSaaA Åij dh vksj Nks³k x;k Hkkx Top ekftZu] uhps dh vksj Nks³k x;k Hkkx Bottum ekftZu] vkSj cka;h vksj Nks³k x;k Hkkx Left ekftZu] rFkk nk;ha vksj Nks³k x;k Hkkx Right ekftZu] dgk tkrk gSaA ist ds pkjks vksj fdruk ekftZu Nks³k tk;sa] ;g fizUVj ij fuHkZj djrk gSaA dqN fizUVjks ist ekftZu [kqn gh Nks³ nsus dh {kerk fu/kkZfjr djrk gSaA
© ist ekftZu lsV djuk %& oMZ es ist dk ekftZu lsV djus ds fy, Ž page Layout ij Dyhd djs Ž Margins ij dlZj ls Dyhd djus ij ekftZu ls tq³s fodYi LØhu ij vk tk;sxsaA fyLV es fdlh Hkh ekftZu fodYi ij Dyhd dj lysDV djus ij] oks ekftZu Document ij ykxw gks tk,xkA lcls T;knk dkWeu ekftZu dk iz;ksx djuk gSa rks Normal ij Dyhd djsaA
© ist ekftZu view ¼ns[kuk½ djuk %& LØhu ij ist ekftZu dks ns[kus ds fy;s Ž office button ij Dyhd djs Ž word option uked cVu ij Dyhd djus ij] Ž word option uked dk fodYi ckWDl vksiu gksxkA ckWDl esa Advanced  ij Dyhd djsa Ž  ckWDl esa fn;s x;s show document content fodYi ds fups dh rjQ Ž show text boundires uked fodYi ij Dyhd djus ls lgh dk fu’kku 'kks djus ds ckn] Ž ok cVu ij Dyhd djus ls ist ekftZu LØhu ij fn[kkbZ nsxhA


©     Header and Footer:- Header and Footer uke nsuk]


Sheet :- sheet – Excel  esa worksheet izR;sd ist ij gSfUMx nsuk]



©      
Orientation :-
vkMk isij ;k
[k³k isij ysus
ds fy,

©       Size :- isij dj lkbZt NksVk - A4 o c³k Legal ysus ds fy, o vkSj Hkh lkbZt ys ldrs gSaA

 

©       print Area :- set print Area -- worksheet es eSVj fy[kus ds ckn] ª fy[ks x;s eSVj ds Area dks lysDV dj]ª set print Area vksilu ij Dyhd djus ds ckn] ª print preview ij mruk gh Area 'kks djsxkA
©       Clear print Area :- set print Area vksilu }kjk lysDV Area dks okil gVkus ds fy,] ª mlh Area dks lysDV dj] ª Clear print Area Dyhd djus ls lysDV fd;k gqvk Area gV tk,xkA


©       Breaks :- Insert page Break – worksheet ds cell es dlZj j[kdj Insert page Break Dyhd djus ls ogka ls page Break(vxys ist es eSVj pyk tk,xk) gks tk,xkA o Remove page Break ij Dyhd djus ls okil igys okyh ¼lk/kkj.k½ LFkfr es vk tk,xkA


©       Line Number  :- izR;sd ykbZu ds vkxs uEcj nsuk %& page        Layout es margins ij Dyhd djus ls custom margins vksilu vksiu gksxkA  custom margins ij Dyhd djus ls page setup uke dk pkVZ vksiu gksxkA pkVZ es Layout ij Dyhd djus ds ckn Line Number ij Dyhd djus ls pkVZ vksiu gksxkA line number pkVZ es Add line number ds vkxs Dyhd djus ls lgh dk fu’kku vkus ij fups continuous ds vkxs Dyhd djus ds ckn ok djus ls izR;sd ykbZu ds vkxs uEcj yx tk,xsaA
©       Backgroud :- computer ls dkSbZ Hkh eSVj ysus ds fy, Backgroud ij Dyhd djus ls ckWDl vksiu gksxkA ckWDl ls tks computer es save gSa ml eSVj dks vksiu dj ys ldrs gSaa
©       print Tittles :- print Tittles ª page setup ª print ij Dyhd djus ls ª print fudkyus ds fy, ckWDl vksiu gksxkA print ckWDl }kjk dek.M nsdj fizUV fudky ldrs gSaA
©       Scale to Fit :- width – Automatic (lk/kkj.k), Height – Automatic (lk/kkj.k),
©       Scale – 100%  lk/kkj.k %& Scale ds ikl Dyhd dj la[;k de dj fizUV fudkyus ds Area dks c³k dj eSVj dks lsV dj ldrs gSaA print Area ls ckgj eSVj dks & print Area ds vUnj yk ldrs gSA
©       Excel sheet es Åij dh gSfMax (izR;sd ist es ykuk) LFkkbZ djus dk rjhdk %& page Layout ij Dyhd djuk & page setup ij Dyhd djus ls  page setup uke dk pkVZ vksiu gksxkA " pkVZ es sheet ij Dyhd djus ds ckn Row to repeat at Top ds vkxs column es Excel sheet dk MCck uwek fpUg ij Dyhd djus ij page setup Row to repeat at Top uke dk NksVk Mk;ykWx ckWDl vksiu gksxkA ckWDl LØhu ij lkeus vk tk;sxkA "

 pkVZ vksiu gksus ds ckn Excel sheet es fy[k gqbZ Åij dh gSfMax Row dks lysDV djus ds ckn page setup Row to repeat at Top uke dk NksVk pkVZ es Excel sheet dk MCck uwek fpUg ij Dyhd djukA " ckn page setup uke dk pkVZ es ok ij Dyhd djus ls Excel sheet dh Åij dh gSfMax LFkkbZ gks tk,xhA " ckn print preview ns[kus ij irk py tk,xkA " print fudkyus ij izR;sd ist es Åij dh gSfMax vk;sxhA

©       Gridline(page Layout@Viewes) :- m.s Excel es worksheet dh Gridline (xzkQhUx) dks gVkus ds fy, page Layout es Gridline ij Dyhd dj lgh dk fu'kku gVkus ij Gridline (xzkQhUx) gV tk,xhA Gridline(xzkQhUx) okil ykus ds fy, Gridline ij Dyhd dj lgh dk fu'kku vkus ls Gridline (xzkQhUx) 'kks djsxhA
©       Heading (page Layout@Viewes):-m.s Excel es worksheet dh Heading (1,2,3,4 o A,B,C,D) dks gVkus ds fy, page Layout es Heading ij Dyhd dj lgh dk fu'kku gVkus ij Heading gV tk,xhA Heading dks okil ykus ds fy,] & Heading ij Dyhd dj lgh dk fu'kku vkus ij Heading (1,2,3,4 o A,B,C,D) 'kks djsxhA


DATA - ehuw
©       Sort :- MsVk dks 'kksVZ djuk & Ascending - A to Z, o Descending - Z to A ;k 1 ls 100 o 100 ls 1] bl rjg nks izdkj ls sort djus ds fy, 1- Ascending  2. Descending iz;ksx fd;k tkrk gSaA Excel esa fdlh Hkh dkWye esa fyLV ds vuqlkj MsVk dks 'kksVZ ;k Øec) dj ldrs gSaA fyLV esa fdlh MsVk ;k cells dks lysDV djsa] Ž Data ehuw esa tkdj sort dekUM ij Dyhd djsaA Ž sort uke dk ,d Mk;ykWx ckWDl LØhu ij [kqydj fn[kkbZ nsxkA Ž sory by dh Mªki Mkmu fyLV esa tkdj ,jks fpUg ij Dyhd djsa] ftl QhYM esa fjdkWMZ dks 'kksVZ djuk pkgrs gks] ml fodYi ij Dyhd djds lysDV djsaA Ž sort uked ckWDl esa order dekUM ds uhps Mk;ykWx ckWDl es ,jks fpUg ij Dyhd djsa] Ž A to Z  o Z to A nksuks esa ls ,d ij Dyhd djsaA Ž ok cVu ij Dyhd djus ls sort gks tk;sxkA
©       Filter :- Filter dk mi;ksx worksheet es ,d uke ;k ,d ftyk dks NkVuk gks rks bldk iz;ksx fd;k tkrk gSaaA
©       Group :- Excel es worksheet es Row o Column dk xzqi cukuk %& ftrus Row o Column  dk xzqi cukuk gks mls lysDV djus ds ckn Data es Group ij Dyhd djus ls ÆGroup vksilu vksiu gksxkA ÆGroup  ij Dyhd djus ls Row o Column dk xzqi cu tk,xkA
©       Ungroup :- Excel es worksheet es Row o Column dk xzqi cuk;k gq;k gSa mls lysDV dj Ungroup ij Dyhd djus ij   ÅUngroup vksilu vksiu gksxkAÅUngroup ij Dyhd djus ls cuk gqvk xzqi gV tk,xkA

No comments:

Post a Comment