Saturday 9 June 2018

Emitra Exam Practice Objective Questions & Answer

Emitra Exam Practice Objective Questions & Answer

1- MsVkcsl Qkby dk ,DlVsa’ku gksrk gSaA
   mRrj & .dbf
2- fo.Mkst 7 es F5 dk D;k dk;z gSaA
   mRrj & Refresh
3- fizUV fd;s tkus okys dSjsDVj dk mWpkbZ vkSk pkM+kbZ dkas iznf’kZr djrk gSaA
   mRrj & QkWUV lkbZtA
4- vkids dEI;wVj dks fofHkUu izdkj ds vokafNr lkWQVos;j ls lqj{kk djus es enn djrk gSaaA
   mRrj & fo.Mkst Qk;jokyA
5- fo.Mkst vkWijsfVax flLVe ij vk/kkfjr gksrk gSaA
   mRrj & xzkfQdy iwtj baVjQsl
6- dkSulk dk;Z vkWijsfVax flLVe }kjk fd;k tkrk gSaA
  v- lalk/kuks dk lapkyu djukA
  c- ,fIyds’ku dks pykukA
  l- ;wtj baVjQsl dk miyC/k djkukA
  n- mijksDr lHkh                      mRrj & n- mijksDr lHkh
7- fo.Mkst & 7 es ,d ikWoj lSfoUx dh voLFkk gSA
  mRrj & Sleep
8- fo.Mkst & 7 dh O;oLFkk lSfVUx ,oa vU; lwpukvks dks Lvksj djrs gq, dEI;wVj dks iqu% izkIr djus okyk fodYi gSaA
   mRrj & Restart
9- ,d fo.Mkst csl VSDLV ,MhVj izksxzke gSaA
   mRrj & uksVisM
10 fo.Mkst es fdlh Qkby ;k QkYMj dks LFkkbZ :i ls gVkus ds fy, fdl dqath dk mi;ksx fd;k tkrk gSaA
   mRrj & Shift+Delete
11- fo.Mkst & 7 es VkLdckj dks Lor% fNikus ds fy, fdl dek.M dk iz;ksx fd;k  tkrk gSaA
    mRrj & Auto Hide the Taskbar
12- HkkSxksfyd :i ls vyx&vyx Qsys gq, vkWfQl ySu ds mi;ksx dks fdlds }kjk dusDV fd;s tkrs gSaA
    mRrj & WAN
13- Firewalls D;k gSaA
    mRrj & gkMos;j ,.M lkWQVos;j
14- ,e-,l- ,Dlsl es fjdkMZ ds lewg dks D;k dgk tkrk gSaA
    mRrj & MsVkcsl
15- ,Dlsl es lkekU;r;% izkbZejh QhYM dk MsVk VkbZi dk mi;ksx fd;k tkrk gSaA
    mRrj & vkWVks uEcjA
16- MsVkcsl es fjdkMZ dh igpku djus ds fy, fdldk iz;ksx fd;k tkrk gSaA
    mRrj & izkbejh dhA
17- MsVkcsl dk ifjHkkf"kr djus ds izFke pj.k D;k gSaA
    mRrj & MsVkcsl dh ;kstuk cukukA
18- /ku laca/kh lwpukvks ds fy, fdl MsVk VkbZi dk iz;ksx fd;k tkrk gSA
   mRrj & djsalhA
19- MsVkcsl es ,d VsDLV es fdrus dSjsDVj ,UVj dj ldrs gSaA
   mRrj & 255
20- ,d bysDVjksfud Msvkcsl flLVe gSa tks dbZ rjhdks ls lwpuk dks LVksj laxfBr ,Dlsl vksj izLrqr djrk gSaA
    mRrj & Access
21- ,Dlsl es ,d Vscy es fdruh izkbejh dht gks ldrh gSaA
   mRrj & ,dA
22- ,lh fo.Mks gS ftls vki Vscy es nh xbZ lwpuk dks vklkuh ls ns[kus ;k lwpuk es cnyko djus ds fy, rS;kj djrs gS] vksj Js.kho) djrs gSaA
    mRrj & Dosjht
23- M.S Access 2010 es izR;sd MsVkcsl ftl QkbZy es LVksj gksrk gSa] mldk ,DlVsa’ku gksrk gSaA
    mRrj & Accdb
24-  M.S Access es MsVk dks LVksj djus ds fy, lcls vko’;d D;k gSaA
     mRrj & VscyA
25- dEI;wVj ds funsZ’kks dks fdz;kfUor dkSu djrk gSaA
    mRrj & 1- ,sfjFkeSfVd ;wfuV]   2- ykWftd ;wfuV
26- ^^iSdeSu^^ uke izfl) dEI;wvj fdl dke ds fy, cuk Fkk \
    mRrj & [ksy
27- gky gh es ^^feVk, x, Qkby o QksYMj^^ tek gksrh gSA
    mRrj & fjlkbdy fcu
28- lh-ih-;w lh/kk ------------ Hkk"kk dks le> ldrk gSaA
    mRrj & Machin Language
29- lcls igys dEI;wVj dk uke D;k Fkk \
    mRrj & ENIAC
30- tc ,d ls vf/kd dEI;wVj dks tksM+dj Data ;k Information 'ks;j fd;k tkrk gSaA
    mRrj & usVofdZUx
31- ,e-,l oMZ 2010 es cuh gqbZ Qkby dk ,DlVsa’ku gksrk gSaA
    mRrj &.docx
32- lysDVsM ykbuks dks Mccy vaMjykbZu djus ds fy, fdl dqth dk iz;ksx fd;k tkrk gSaA
    mRrj & Ctrl+Shift+D
33- igys ls lso fd, x, MkWD;wesUV dks fdlh vU; uke ls lso djus ds fy, fdl dek.M dk mi;ksx fd;k tkrk gSaA
    mRrj & Save As
34- ,e-,l oMZ es QkWUV Mk;ykWx ckWDl iznf’kZr djus ds fy, fdl dqth dk iz;ksx fd;k tkrk gSaA
    mRrj & Ctrl+D
1- fuEu es ls dkSulk View Power point es ugh gksrk gSaA
   mRrj & print layout view
2- ms power point 2010  dk iz;ksx fdl dk;Z ds fy;s fd;k tkrk gSA
   mRrj & presantaion
3- ms power point  es cus presentaion dk  by default D;k uke gksrk gSa\
   mRrj & presentaion 1
4- ms power point es igyh LykbM ij tkus ds fy, dkSulh 'kkWVZdV dqath dk mi;ksx fd;k tkrk gSaA
   mRrj & ctrl+home
5- Ms power point 2010 es izR;sd LykbM dh NksVh Image ds :i es fn[kkbZ nsrh gSaA
  mRrj & LukbM lkWVjZ C;w
6- Ms power point dk  page dgykrk gSA
  mRrj & LykbM
7- fdl O;w es LykbM dh NksVh rLohj utj vkrh gSa \
   mRrj & LukbM lkWVjZ C;w
8- ms power point es vf/kdre zoom fdruk izfr’kr gks ldrk gSaA
  mRrj & 400%
9- dkSulh dqath nckus ij Slide show lEkkIr gksrk gSaA
  mRrj & Esc key
10- fdlh Hkh LykbM es picture display djus ds fy, option fdl Tab es gksrk gSaA
    mRrj & Insert Tab
11- dkSu ls Tab }kjk power point es  Sound insert  djok ldrs gSa\
    mRrj &Animataion Tab }kjk
12- dkSu lh dqath;k ds  la;kstu ls  power point izLrqfrdj.k es u;k LykbM tksM+k tk ldrk gSA
    mRrj & ctrl+m
13-  power point ds izLrqfrdj.k es izfr:i ^^MwIyhdsV^^ LykbM dks tksM+us ds fy, dkSu & dkSu lh dqath dks feykdj iz;ksx fd;k tkrk gSA
    mRrj & ctrl+D
14- orZeku MkD;wesUV ds LFkku ls vU;  MkD;wesUV ;k osclkbV ds chp gksus okyk laidZ gSaA
    mRrj & gkbijfyad
15- ms power point 2010 dks pykus ds fy, dks bLrseky fd;k tkrk gSA
   mRrj & power pnt.exc

16- ,e-,l ikWoj ikWbUV 2010 dh Qkby dk fMQkYV ,DlVsa’ku D;k gksrk gSa\
  mRrj & .pptx
17- fuEu es ls fdlls LykbM 'kks n`’; (slide show view) es LykbM vxzhe ugh gksxh \
    v-  ESC key ls]       c- Lisl ckj (space bar) dq¡th ls
    l-  ,aVj dq¡th ls]         n- ekml cVu ls         mRrj & v-  ESC key ls]
18- fdlh ekStwnk  power point izLrqfrdj.k dks [kksatus ds fy, fdl dqath dk iz;ksx es ykbZ tkrh gSaA
    mRrj & ctrl+o
19- fuEu es ls dkSulk ,e-,l oMZ es QkWUV Lvkby ugh gSaA
    v-  lcfLdzi~             c- cksYM
    l-  jsxqyj               n- bVSfyd         mRrj & v-  lcfLdzi~ 
20- fdlh Hkh dEI;wVj flLVe dk efLr"d gSaA
    mRrj & CPU
21- fdlh fo’ks"k fo"k; ds ckjs es dPps rF; vkSj vkadM+s gSaA
    mRrj & data
22- fdlh lsy es fy[kh fVIi.kh ^^desUV^^ dgk tkrk gSaA
    mRrj & lsy fVi
23- la{ksi.k ^^ASCII' foLr`r :i gSaA
   American Standard Code for Information Interchange.
24- ,e-,l oMZ ,d Vscy cukrs le;] ekml IokbaVj dk vkdkj dSls gksrh gSaA
    v-  isafly               c- ,d gh jgrk gSA
    l-  lh/kh js[kkA           n- pkSdksj vkdkj        mRrj & v-  isafly  
25- dEI;wVj Ldzhu ij ,d ikWbUV dks D;k dgrs gSaA
    mRrj & Pixel
26- GUI D;k gSaA
    mRrj & Graphical User Interface.
27- fdlh lkWQVos;j es dksbZ fo’ks"k dk;Z djus ds fy, dkSulh key dks nwljh key ds lkFk iz;qDr dh tkrh gSaA
    mRrj & Ctrl key
28- lcls rst] lcls cM+k vkSj lcls egaxk dEI;wVj gSaA
    mRrj & lqij dEI;wVj
29- fuEu es ls ekml dh fdz;k gSa\
    v- flaxy Dyhd          c- MCcy Dyhd
    l-  MSx vkSj Mjki        n- mijksDr lHkh       mRrj & n- mijksDr lHkh
30- ,d ikWoj ikWbUV Qkby es ,d ubZ LykbM lfEefyr djus ds fy, dkSulh dqath la;kstu dk mi;ksx fy;k tkrk gSa\
    mRrj & Ctrl+M
31- cSd es chequc i<us ds fy,dkSulh fof/k dk iz;ksx gksrk gSaA
    mRrj & ,e-vkbZ-lh-vkj
32- ENIAC dk foLr`r :i gSaA
    mRrj & Electronic Numerical Intergrator & Computer
33- dEI;wVj ds lkFk la;kstu ds :i es bLrseky djus okys fizUVj es ls dkSu Vksuj ^^L;kgh lw[kh ikmMj^^  dk mi;ksx djrk gSa\
    mRrj & ystj fizUVj
34- DPI dk iqjk uke gSa\
    mRrj & dot per inch
35- PC ij VkbfiUx djrs le; nks 'kCnks ds chp txg NksM+us ds fy, ------ uked dqath nckuh iMrh gSA
    mRrj & space bar
36- dkSulk fizUVj dkxt ds mij L;kgh ds NksVs NksVs fcUnqvks dks rsth ls fNM+ddj MsVk dks fizUV djrk gSaA
    mRrj & bad tsaV fizUVjA
37- Keyboard ds ftu cVuks ij rhj@,sjks dk fu’kku gksrk gSa] mUgs ----- dgrs gSaA
    mRrj & usfocs’ku dht ^^dqath^^
38- fdlh fQpj dks vkWu ;k vkWQ djus okys dSi ykWd] ue ykWd] Ldzksy ykWd ds tSls dh&cksMZ dh dqath;k dks --- dgk tkrk gSaA
    mRrj & Vkaxy dqath]
39- ckj dksM jhMj gSA
    mRrj & buiqV ;qfDrA
40- fuEu es ls dkSulh dqath VkWxy dh ugh gSA
    v- dSIl ykWd             c- ue ykWd
    l-  Ldzksy ykWd           n- dUVjksy             mRrj & n- dUVjksy
41- fuEu es ls dkSulk Qkby dEiz’ku izksxzke ugh gSA
    v- fou fti                c- ih-ds-fti
    l- fou vkj-,-vkj           n- vkj-,-vkbZ-Mh-      mRrj & n- vkj-,-vkbZ-Mh-
42- oSclkbV dk ikloMZ rksM+dj lwpukvks ls NsMNkM+ djus okys dks dgrs gSaA
    mRrj & gSadj
43- dE;wfuds’ku pSuy ij MkVk Hkstus o izkIr djus dh fof/k gSaA
   mRrj & baVjQsl
44- dEI;wVj dk eq[; iVy dgykrk gSaA
  mRrj & enj cksMZ
45- ,e-,l oMZ 2010 es dkSu ls Vsc ij Dyhd djus ij vkWiu dek.M vkrh gSaA
   mRrj &File  Tab
46- Document esa fdlh fuf’pr Location ij igqWpus ds fy;s dkSu ls option dk Use fd;k tkrk gSaA
    mRrj & Bookmark
47- Cut, Copy, Paste dh dze’k% shourtcut key D;k gSaA
   mRrj & ctrl+X, ctrl+C, ctrl+V
48- tc dksbZ ;wtj --------- ij ekml ys tkrk gS rks og Hsnd ds vkdkj dk gks tkrk gSaaaA
   mRrj & Hyperlink
49- Ms Word Watemark option fdl Tab es gksrk gSaaA
    mRrj & Page Layout Tab
50- View Menu esa Split vkWI’ku dk D;k dk;Z gSaaA
    mRrj & ,d fo.Mks dks nks Hkkxks es ckaVukA
51- u;k MkWD;wesaUV rS;kj djus@[kksyus ds fy, ’kkWVZdV dqath gSaaA
    mRrj & crtl+N
52- ,d iSjkxzkQ dks -------------- Keys dh enn ls lysDV dj ldrs gSaA
    mRrj & ctrl+shift+down arrow
53- fdlh p;fur VSDLV ds vkdkj dks izR;sd ckj 01 c<kus ds fy, iz;ksx fd;k tkrk gSaA
   mRrj & Ctrl+]
54- fdlh p;fur VSDLV ds vkdkj dks izR;sd ckj 01 ?kVkus ds fy, iz;ksx fd;k tkrk gSaA
    mRrj & Ctrl+[
55- ,e-,l oMZ 2010 es QkWjesfVUx Vwyckj ds QkWUV lkbt Vwy ckWDl es QkWUV lkbt dk lcls NksVk o lcls cM+k QkWUV lkbt miyC/k gksrk gSaA
    mRrj & 8 o 72
56- ,e-,l oMZ es fdlh Hkh o.kZ dh ?kkr ^^tSls x 4^^ Vkbi djuk pkgrs gS] rks fdl fodYi dk  iz;ksx fd;k tkrk gSaA
    mRrj & lqijfLdzIV
57- End Note dks ist es tksM+k tkrk gSaA
    mRrj & Pragraph ds vUr esA
58- Text ds lkeus xksyk] LVkj vkfn fpUg cus gksrs gS] mUgs -------- dgrs gSaA
   mRrj & Bullet
59- ,e-,l- oMZ 2010 es Font Size dks ekik tkrk gSaA
    mRrj & Ponints
60- ,e-,l- oMZ 2010 es Text dk Default text color D;k gksrk gSaA
   mRrj & black
61- ,e-,l- oMZ dks ju fo.Mks ds }kjk pykus ds fy, D;k dksM Vkbi djrs gSaA
   mRrj &  winword
62- oMZ Ldzhu ij lcls uhps mifLFkr ckj dks D;k dgrs gSaA
   mRrj & LVsVl ckj A
63- ,e-,l- oMZ es fdlh 'kCn ij -------- Dyhd fd;k tk, rks og lysDV gks tkrk gSaaA
    mRrj & nks ckj Dyhd djus ij
64- ,e-,l- oMZ es fdlh izsxzkQ ij -------- Dyhd fd;k tk, rks og lysDV gks tkrk gSaaA
    mRrj & rhu ckj Dyhd djus ij
65- ,e-,l- oMZ 2010 es i`"B ekftZu dk ugh gSaA
    mRrj & e/;
66- orZuh Vwy ------- Vwyckj ij fLFkr gksrk gSaA
    mRrj & fjO;w Vwy ckj es
67- ,e-,l- oMZ es fdl 'kkWVZdV dht dk iz;ksx QkWUV lkbt ^^vkdkj^^ dks c<kus gsrq iz;ksx fd;k tkrk gSaA
   mRrj & ctrl+shift+>
68- dkSulh dht dk iz;ksx djus ls ^^QkbUM o fjIysl^^ dk fodYi [kqyrk gSaA
    mRrj & Ctrl+H
69- ,Dlsy 2003 dk] ,Dlsy 2007 dk] ,Dlsy 2010 dk ,DlVs’ku Qkby gSaA
    mRrj & .xls, .xlsx, .xlsx
70- ,e-,l-,Dlsy 2010 es vdsyh Qkby ;k MkWD;wesUV dgykrk gSaA
    mRrj & odZcqd
71- ,e-,l-,Dlsy izksxzke es [kkuks dh pkSM+kbZ vkSj iafDr dh yEckbZ ekih tkrh gSaA
    mRrj & bap esA
72- MS Excel 2010 es dkSu lh fMQkWYV ist vksfj;sUVs’ku lsfVUx gksrh gSaaA
    mRrj & ysMLdsi
73- LizsM’khV izksxzke es nks ls vf/kd lsyks ds lysD’ku dks dgk tkrk gSaA
   mRrj & Vscy
74- ,e-,l- ,Dlsy es Comment insert djus ds fy, fdl Vsc dk iz;ksx djrs gSaa
   mRrj & fjO;w Vsc
75- MS Excel 2010 es fdlh dkWye dh fMQkWYV pkSM+kbZ fdruh gksrh gSaA
   mRrj & 8-43 IokbaV
76- ,Dlsy es ,SfDVo lsy ds daVsV~l dks dkSu fMLIys djrk gSaA\
  mRrj & QkWewZyk ckj
77- MS Excel 2010 dh ,d odZ’khV es fdrus  row and columns gksrs gSaA
  mRrj & -  Row – 1048576,  Columns – 16384
78 ,e-,l- ,Dlsy es lsy ds pkjks vkSj ,d dkys jax dh lhek dks ladsr djrh gSaA
  mRrj & lsy
79- Ms excel 2010 es fdlh Hkh odZ’khV dk uke Maximun   fdrus  Charaers es gks ldrk gSaA
   mRrj & 31
80- Ms excel es Data Sorting dk option fdl VSc es miyC/k gksrk gSA
    mRrj & Home tab
81- Ms excel 2010 es fdlh Hkh dkWye dh pkSM+kbZ dks ifjorZu djsxsa rkfd p;fur fo"k; oLrq fQV gks tk, \
   mRrj & dkWye 'kh"kZd ds nkbZ lhek dh vksj MCcy Dyhd djus ijA
82- ;w-vkj-,y dk iqjk uke D;k gSa\
    mRrj & ;wfuQkeZ fjlkslZ yksdsVjA
83- ,Q-Vh-ih dk iqjk uke D;k gSa \
   mRrj & Qkby VªklQj izksVksdkWy
84- Hkkjr es bUVjusV dh 'kq:vkr dc gqbZ \
   mRrj & 15 vxLr 1995
85- DNS dk iqjk uke gSA
    mRrj & Mksesu use loZjA
86- bZ&esy dk tUenkrk fdls ekuk tkrk gSaA
   mRrj & js Vkefyalu
87- nks dEI;wVjks ds chp MsVk LFkkukUrj.k djus dks D;k dgrs gSA
    mRrj & izksVksdkWy
88- dbZ yksxks }kjk O;fDrxr lkbV rS;kj dh tkrh gS] ftls ------- dgrs gSaA
    mRrj & CyksXl ^^Cyksxj^^
89- lwpuk 'ks;j djus ds fy, ,d nwljs ls dusDVsM nks ;k nks ls vf/kd dEI;wVj ls ----- curk gSaA   mRrj & usVodZ
90- ,d dEI;wVj ^^cwV^^ ugh gks ldrk ;fn mles ugh gksA
    mRrj & vkWijsfVax flLVeA
91- ^^cwV^^ gksus ds ckn tc dEI;wVj mi;ksx ds fy, rS;kj gksrk gS] rks ftl LFkku dks ns[krs gS og dgykrk gSaA
   mRrj & MsLdVkWi
92-QkbZy dEizs’ku dh izfdz;k gSaA
  mRrj & de txg es Qkby lso djukA
93- dEI;wVj Ldzhu ij mifLFkr xzkfQDl fpUgks dks dgk tkrk gSaA
   mRrj & vkbZdu
94-MkD;WesUV fo.Mks dh lwpuk dks mij uhps] rFkk nk, ck, ns[kus ds fy, fdldk iz;ksx fd;k tkrk gSaA
   mRrj & Ldzksy ckj
95-fuEu es ls dkSulk vkbdu MsLdVkWi ij Lor% gh cukrk gSaA
   mRrj & 1- jhlkbfdy fcu] 2- ekbZ dEI;wvj] 3- ekbZ MkWD;wesUV]  mRrj & mijksDr lHkh
96-,d Qkby uke es de ls de dSjsDVlZ gksus pkfg,A
   mRrj & ,dA
97- M.s paint  dks pykus ds fy, ju fo.Mks es D;k VkbZi djrs gSa\
   mRrj & mspaint
98 VSyh ^^ Tally ^^lkW¶Vos;j dk iz;ksx fdl dke ds fy, fd;k tkrk gSA
   mRrj & ,dkmfVax ds fy,
99- izFke x.kuk ;a= gSaA
    mRrj & vcSdl
100- iSdeSu uked izfl) dEI;wVj fdl dke ds fy, cuk Fkk\
    mRrj & [ksy ds fy,
101- lh-ih-;w- dh xfr dsls ekih tkrh gSaA
    mRrj & Hz, GHz
102- ekml ds nks cVuks ds chp fLFkr Oghy dk D;k iz;ksx gksrk gSaA
    mRrj & LdzkWy ckj
103- Ctrl+W  fo.Mkst es iz;qDr gksrk gS\
    mRrj & orZeku fo.Mkst dks cUn djus gsrqA
104-fdl eseksjh es j[kk MkVk fctyh tkrs gh lekIr gks tkrk gSaA
   mRrj & RAM ^^jSe^^
105 LFkkbZ LVksjst fMokbl dkSulh gSaA
    mRrj & gkMZfMLd

No comments:

Post a Comment