Tuesday 8 May 2018

M.S. word File PDF bnana


·     M.S. word dh QkbZy dks PDF QkbZy cukus dk rjhdk %& M.S. word dh QkbZy dks PDF QkbZy cukus ds fy, ctrl+p nckus ls print  dk ckWDl vksiu gksxkA print ckWDl es Name ds vkxs dkWye es rhj ds fu'kku ij Dyhd djus ls Win 2 PDF vksilu vksiu gksxkA Win 2 PDF ij Dyhd djus ds ckn ok djus ls Win 2 PDF file save uke dk ckWDl vksiu gksxkA Win 2 PDF File save ds ckWDl es QkbZy dk uke nsdj View PDF ij Dyhd dj lgh dk fu'kku vkus ds ckn SAVE ij Dyhd djus lsM.S word dh QkbZy PDF QkbZy cu tk,xhA
·     kqyh gqbZ PDF QkbZy lsa u;h PDF QkbZy cukus dk rjhdk %& [kqyh gqbZ PDF QkbZy es Žlc ehuw es Create From File vksilu ij Dyhd djus ij Create  PDF From File uked dk ckWDl vksiu gksxkA Ž ckWDl esa Browse uked cVu ij Dyhd djus ij Ž open uked dk ckWDl vksiu gksxkA Ž dEI;wVj es ftl QkbZy dks PDF QkbZy cukuh gSa ml QkbZy ij dlZj ls Dyhd djus ds ckn Ž open cVu ij Dyhd djsa Ž create ij Dyhd djus ij  save as uked QksYMj vksiu gksxkA save as QksYMj es File dk uke] File dks lso djus dk yksds’ku nsdj Ž save cVu ij Dyhd djus ls PDF QkbZy cu tk,xhA
·      [kqyh gqbZ PDF QkbZy es Text fy[kuk %& [kqyh gqbZ PDF QkbZy es Åij lc ehuw esa ŽType Text vksilu ij Dyhd djus ds ckn] PDF QkbZy ds ist ij dlZj ls Dyhd djds text fy[k ldrs gSaA ist ij Dyhd djrs gh Format ehuw vksiu gks tk,xkA Format ehuw esa Hkk"kk dk cnyko djuk] QksUV lkbZt psUt djuk] 
·     [kqyh gqbZ PDF QkbZy es comments tks³uk %& [kqyh gqbZ PDF QkbZy es Åij lc ehuw es Ž Add Note vksilu ij Dyhd djus ds ckn Ž PDF QkbZy ds ist ij] ftl 'kCn ds lkFk comments tks³uk gSa] ml 'kCn ;k uke ij Dyhd djus ij] lysDV fd;k ’kCn ds lkFk comments tks³ tk,xkA comments es Text fy[k ldrs gSaA
·     [kqyh gqbZ PDF QkbZy es Highlight text djuk] text ds Åij dV yxkuk] v.MjykbZu nsuk %& Markup text ds fups ,jks fpUg ij Dyhd djus ls
ü Highlight text :- bl ij Dyhd djus ds ckn] PDF QkbZy ds ist ij dlZj ls Dyhd dj Ž ekml dk Left cVu nckdj] [khapdj text dks lysDV dj Nks³us ij okss text gkbykbZV dyj gks tk,xkA
ü Crossout text :- bl ij Dyhd djus ds ckn] PDF QkbZy ds ist ij dlZj ls Dyhd dj Ž ekml dk Left cVu nckdj] [khapdj text dks lysDV dj Nks³us ij text ds Åij ykbZu dk dV yx tk,xkA
ü Underline text :- bl ij Dyhd djus ds ckn] PDF QkbZy ds ist ij dlZj ls Dyhd dj Ž ekml dk Left cVu nckdj] [khapdj text dks lysDV dj Nks³us ij text ds uhps v.MjykbZu yx tk,xhA
·     Zoom :- [kqyh gqbZ PDF QkbZy ds ist dks >we djus ds fy, zoom ds fups ,jks fpUg ij Dyhd djus ls Ž zoom ds fodYi LØhu ij vk tk,xsaA mles vko’;d ds vuqlkj fodYi dks lysDV dj ldrs gksA
·     Fit width :- bl ij Dyhd djus ls ist LØhu ij c³k fn[ksxkA zoom dh rjgA
·     Fit page :- bl ij Dyhd djus ls ist LØhu ij Normal fLFkfr esa vk tk,xkA


·     Rotate view :- [kqyh gqbZ PDF QkbZy ds ist dks ys¶V] fups] jkbZV o Åij dh rjQ ?kqekuk %& ist ij Dyhd djus ds ckn Ž Rotate viewn ij ckj & ckj Dyhd djus ls ist dk ?kqeko ys¶V] fups] jkbZV o Åij dh rjQ gks tk,xkA
·     PDF QkbZy dk print djuk %& [kqyh gqbZ PDF QkbZy ds ehuw es File ehuw ij dlZj ls Dyhd djus ij print uked vksiu vkrk gSaA print ij Dyhd djus ls print fudkuys ds fy, MkW;ykx ckWDl LØhu ij vksiu gks tk,xkA print MkW;ykx ckWDl }kjk fizUV fudky ldrs gSaA   
Print fudy jgk gks] mls chp es cancel djus dk rjhdk%& fizUV fudy jgk gks rks fizUVj dks cUn djus ds ckn MsLdVksi o VkLdckj ds chp okyh iVVh ij fizUVj uwek ,d MCck fn[kkbZ nsxkA fizUVj uwek MCck ij MCcy Dyhd djus ls fizUVj dk uke¼sumsang m.l 347wd½ dk pkVZ vksiu gksxkA pkVZ es QkbZy dk uke vksiu gksxkA QkbZy ij djlj ys tkdj ekml dk jkbZV cVu Dyhd djus ij cancel vksilu vksiu gksxkA cancel ij Dyhd djus ls fizUV fudyuk ¼ftl QkbZy dk fizUV fudky jgs gks ml QkbZy dk fizUV fudyuk½ cUn gks tk,xkA

No comments:

Post a Comment