Tuesday 8 May 2018

Printer

·     Print out fudkyus ls igys ges print preview ns[kuk pkfg,] D;ksfd bles ges irk pyrk gSa fd gekjh QkbZy dk ys[k printing Area ls ckgj gSa ;k vUnj] vxj vUnj gS rks ge print preview dks Esc key ;k toolbar ds close option ls close djds print fudkysxsaA ;fn ckgj gS rks ys[k dks set djds fQj print fudkysxsaA print preview ’kksVZdV & ctrl+F2 nckus lsA
shrink one page (print preview ns[kus ij) :- ;fn M.s word Document es preview ns[kus ij ,d ist ls eSVj ckgj tk jgk gSa] eSVj dks ,d ist es ykdj ¼lek;kstu dj½] ist dks okLrfod vkdkj ls NksVk djds fizUV djuk gSa rks shrink one page(preview es) uked dekUM ij Dyhd djus ls eSVj ,d ist es vk ¼lek;kstu gks½ tk,xkA ist esa txg ugh gS rks after several attempts, word was unable to shrink the document by one page fy[kk ehuw foDyi vksiu gksxkA   
·     show Ruler(print preview ns[kus ij)  :- show Ruler vksilu ij Dyhd dj lgh dk fu’kku vkus ij ist ds Åij Ruler iVVh 'kks djsxhA
·     Maganifier (print preview ns[kus ij)  :- print preview ns[kus ds ckn i=koyh es word fy[kus dk rjhdk %&
ü print preview ns[kus ds ckn Maganifier ij Dyhd dj lgh dk fu’kku gVkus ds ckn ist ij dlZj ls Dyhd dj i=koyh es word fy[k ldrs gSaA
ü  Maganifier ij Dyhd dj lgh dk fu’kku vkus ds ckn ist ij dlZj ls Dyhd dj i=koyh word ugh fy[k ldrs gSaA dlZj ls Dyhd djus ij ist >we gks tk,xk] nqckjk Dyhd djus ls Normal fLFkfr es vk tk,xkA
ü Maganifier :- Trun the mouse cursor in to a Maganifying glass which can be used to quickly toggle between 100% and fit whole page zoom level through clicking the document. 
If you uncheck this option, you can Edit the document
·     Maganifier (print preview ns[kus ij)  :- print preview dks c³k dj ns[kus ds fy;s] Maganifier uked cVu ij Dyhd dj lysDV gksus ij P lgh dk fpUg 'kks djsxkA blls ekml IokbaVj ,d ykal dh 'ksi es ifjorZu gks tk;sxkA mlesa /ku ¼$½ dk fu’kku cu tk;sxkA print preview ds ftl Hkkx dks c³k djds ns[kuk gSa ml Hkkx ij ekml IokbaVj dks ys tkdj Dyhd djus ls c³k gks tk;sxkA 2- print preview dks c³k dj ns[kus ds ckn ekml IokbaVj esa /ku ¼$½ ds fu’kku dh txg _.k ¼&½ dk fu’kku cu tk;sxkA _.k ¼&½ fu’kku cu tkus ds ckn preview esa dgh Hkh Dyhd djsxsa rks Docoment dk preview NksVk gks tk;sxkA
·     Next page (print preview ns[kus ij)  :- Document es ,d ls T;knk ist gS vkSj vxys ist dk preview Hkh LØhu ij ns[kuk gSa rks  Next page foDyi ij Dyhd djds vxys ist es tkus ds fy, iz;ksx fd;k tkrk gSaA
·     previous page (print preview ns[kus ij)  :- Document es ,d ls T;knk ist gS vkSj ,d ckj fQj fiNys ist dk preview Hkh LØhu ij ns[kuk gSa rks  previous page foDyi ij Dyhd djus ls] fiNys ¼back½ ist es tkus ds fy, iz;ksx fd;k tkrk gSaA
·     Close print preview (print preview ns[kus ij)  :- print preview ns[kus ds ckn print preview dks Dykst djus ds fy, close print preview foDyi ij Dyhd djus ij Dykst gks tk,xkA
·     Next page(print preview ns[kus ij)  :- vxys ist es tkus ds fy, Next page fodYi ij Dyhd djsaA
·     Previous page (print preview ns[kus ij) :- cSd tkus ds fy, Previous page fodYi ij Dyhd djsaA
·     Zoom (print preview ns[kus ij) :-
ü one page :- one page fodYi ij Dyhd djus ls i=koyh dk ,d ist normal fLFkfr esa LØhu ij jgsxkA
ü Two page :- Two page fodYi ij Dyhd djus ls i=koyh dk nks ist LØhu ij ,d lkFk fn[kkbZ nsxsaA
ü page width :- page width ij Dyhd djus ls LØku ij ist dk vkdkj c³k gks tk,xkA
ü 100% :- 100 izfr’kr fodYi ij Dyhd djus ls ist dk vkdkj Normal fLFkfr es gks tk,xkA
Zoom :- >we ij fodYi ij Dyhd djus ls Zoom uke dk LØhu ij ckWDl vksiu gksxkA ckWDl es 200 %, 100%,75%  bu vksilu es dksbZ Hkh ,d fodYi ij Dyhd djds ok djus ls ist dk vkdkj NksVk o c³k gks tk,xkA

·     Size (print preview ns[kus ij)  :- Size ds fups dk ,jks fpUg ij Dyhd djus ls LØhu ij dh fyLV vksiu gks tk,xhA mles vko’;drkuwlkj isij dh Size dks lysDV dj ldrs gSaA
·     Orientation - (print preview ns[kus ij)   :- Orientation ds fups ,jks fpUg ij dlZj ls Dyhd djus ls Portrait, Landscaps nks fodYi LØhu ij vksiu gksxsaA
ü  Portrait :- Portrait ij Dyhd djus ls ist [k³s fLFkfr es jgsxkA
ü  Landscaps :- Landscaps ij Dyhd djus ls ist vkMk gks tk,xkA
·     Margins  - (print preview ns[kus ij) :- Margins fodYi }kjk page setup dj ldrs gSaA Margins → costum Margins→ page setup→ Margin ij Dyhd djus ds ckn] ist dh Margins, ist dk vkdkj] ist dk gkfl;k Nks³uk] ist Portrait] ist Landscaps djukA  

·     Print-(print preview ns[kus ij) :- Print fodYi ij Dyhd djus ls Print dk ckWDl LØhu ij vksiu gks tk,xkA Print ds ckWDl }kjk fizUV fudky ldrs gSaA
·     Option -(print preview ns[kus ij) :- Option ij Dyhd djus ij fizUV dh lsfVUx djds fizUV fudky ldrs gSaA
·     fizUV fudkys ds fy, QkbZy o QksYMj dks <q<uk %& page Layout ij Dyhd djuk & Margins ij Dyhd djus ls ,d pkVZ vksiu gksxkA  pkVZ ds fups Custom margins ij Dyhd djus ls ,d pkVZ Page setup uke dk vksiu gksxkA mles Margins – paper – Lagout vksilu vksiu gksxsaA paper  ij Dyhd djus ls pkVZ ds fups Print option uke ij Dyhd djus ls ,d pkVZ Ward option uke dk vksiu gksxkA mles vksilu Save ij Dyhd djus ij pkVZ customize hou documents are saved uke dk vksiu gksxkA mles Browse ij Dyhd djus ls QkbZy o QksYMj ds uke vksiu gksxsaA ftl QkbZy vko’;drk gks mls vksiu dj fizUV fudky ldrs gSaA pkVZ ds Åij Browse fy[kk gksxkA

No comments:

Post a Comment