Monday 20 August 2012

DeskTop - Right click ( option)


DeskTop ij ekml dk jkbZV cVu Dyhd djus ls %&

·         View es %& DesTop ij vkbdu dks cM+k& e/;e& NksVk djuk %& MsLdVksi ij ekml dk jkbV cVu Dyhd djus ls ,d ehuw vksiu gksxkA ehuw es vksilu View ij Dyhd djus ls

 1. Large icons – cM+k  vkbduA

 2. Madium icons- e/;e vkbduA

 3. Smsil  icons- NksVk vkbdu A ij Dyhd djus ls vko’;drkuwlkj  cM+k& e/;e& NksVk gks tk,xkA

·         Auto arrange icons(Viewes) :-  Desktop ij vkbZdu LFkkbZ j[kus ;k fc[kjs gq, j[kus dk rjhdk %& Desktop ij ekml dk jkbZV cVu Dyhd djus ij View vksilu vksiu gksxkA view ij Dyhd djus ij Auto arrange icons vksilu vksiu gksxkA Auto arrange icons ds vkxs Dyhd dj lgh dk fu'kku vkus ij Desktop ij vkbZdu LFkkbZ jgsxsaA o Auto arrange icons ds vkxs Dyhd dj lgh gVkus ij Desktop ij vkbZdu fc[kjs gq, jgsxsaA

·         Show Desktop icons(view es):- Desktop  ij vkbZdu dks pqikuk ¼gVuk½ o okil ykuk ¼vksiu djus½s dk rjhdk (show Desktop icons):-- Desktop ij ekml dk jkbZV cVu Dyhd djus ij View vksilu vksiu gksxkA view ij Dyhd djus ij show Desktop icons vksilu vksiu gksxkA show Desktop icons ds vkxs Dyhd dj lgh dk fu'kku ij icons MsLdVkWi ij 'kks djsxsa(fn[ksxsa)A o show Desktop icons ds vkxs Dyhd dj lgh dk fu'kku gVkus ls Desktop ij vkbZdu ugh fn[ksxsa(pqi tk,xsa)A

·         Show Desktop gadgets (view es) :- Show Desktop gadgets ij Dyhd dj lgh dk fu'kku vkus ij dys.Mj] ?k³h Feed Headilines, C.P.U Meter, slide show oxSjk Desktop ij 'kks djsxsaA o Show Desktop gadgets ij Dyhd dj lgh dk fu'kku gVkus ls Desktop gV tk,xsaA

·         Grophics Options :- dEI;wVj ds MsLdVksi ij LØhu (vkbdu) dks mYVk&lh/kk djuk %& MsLdVksi ij ekml dk jkbV cVu Dyhd djus ls ,d ehuw vksiu gksxkA ehuw es vksilu Grophics Options ij Dyhd djus ls Rotation fy[kk gksxk A Rotstion ij Dyhd djus ls Normal – lh/kk, 90 –Deegrees : – Ldzhu vkMh gks tk,xhA 180 - Deegrees :- ij Dyhd djus ls MsLdVksi ij Ldzhu (vkbdu) mYVh gks tk,xh A Ldzhu dks lh/kk djus ds fy, Normal ij Dyhd fd;k tkosA 90 Deegree(Ldzhu vkMh )dks lh/kk djuk %& ALT+Ctrl+,jks dh & dk mij rhj nckukA 180 Deegrees (mYVk )dks lh/kk djuk %& ALT+Ctrl+,jks dh& dk fups okyk rhj nckukA

·              Next DeskTop Backgraud :- ekml dk jkbV cVu Dyhd djus ls ,d ehuw vksiu gksxkA ehuw es vksilu Next desktop backgraud  ij Dyhd djrs jgks MsLdVksi ij osy isij cnyrs jgsxsaA ;k personalize ij Dyhd djus ls pkVZ vksiu gksxkA pkVZ es osy isij fn[kkbZ nsxsaA vko’;drkuwlkj fiDpj ij Dyhd djus ls MsLdVksi ij osy isij vk tk,xk

·              Gadgets :- ?kM+h ds vUnj uke nsus o vyx&vyx fMtkbZu psUt djus dk rjhdk%& Ekkml dk jkbZV cVu Dyhd djus ls gadgets vksilu vksiu gksxkA gadgets ij Dyhd djus ls] ,d pkVZ vksiu gksxkA pkVZ es ?kM+h] dys.Mj] vksiu gksxsaA ?kM+h ij djlj ys tkdj ekml dk jkbZV cVu Dyhd djus ls Add vksilu vksiu gksxk] Add ij Dyhd djus ij ?kM+h M+sLdVksi ij vk tk,xhA ?kM+h ij djlj ys tkdj ekml dk jkbZV cVu Dyhd djus ij options uke ij Dyhd djus ds ckn clock name  ds fups dk¡ye es uke fy[kdj ok djus ls ?kM+h ds vUnj uke fy[kk tk ldrk gSaA o ?kM+h ds fups nksuks rjQ rhj ij ckj&ckj Dyhd djus ls ?kM+h fMtkbZu psUt dj ldrs gSaSA

·          usVodZ] ok;jysl ;k CyaVqFk fizUVj baLVkWy djuk %& Add printer uked ij Dyhd djus ij fizUVj dks [kkstdj mldh lwpuk LØhu ij vk tk;sxh] ftl fizUVj dks baLVkWy djuk gSa mls lysDV djs] vkSj  Add printer uked ckWDl esa Next cVu ij Dyhd djs] blls vxyk pj.k vksilu ckWDl vk;sxk] tgka ij fizUVj dk uke lsV djuk gSa] ;g dk;Z iwjk djus ds ckn fQj Next cVu ij Dyhd djs] blls fizUVl baLVkWy gks tk;sxkA

·          Personalize :- Animition (User File,s) QksYMj DeskTop ij vksiu djus ds fy, rjhdk%& DeskTop ij ekml dk jkbZV cVu Dyhd djus ls presonalize vksilu vksiu gksxkA presonalize ij Dyhd djus ls control panel uke dk pkVZ vksiu gksxkA control panel ds pkVZ es change DeskTop icons ij Dyhd djus ls DeskTop icons setting uke dk ckWDl vksiu gksxkA ckWDl es User's File's ds vkxs dlZj ls Dyhd djus ls lgh dk fu'kku vkus ds ckn Apply ij Dyhd djuk o ok djus ls Animition (User File,s) QksYMj DeskTop ij vksiu gksxkA mls vksiu dj ns[k ldrs gSaA ;k Run es tkdj *mp3;k4* ;k % mp3;k4% fy[kus ls QksYMj Åij 'kks djsxkA mls vksiu dj mlss ns[k ldrs gSaA bles picturs, video, File's oxSjk dk [kksydj ns[k ldrs gSaA


·          Dektop ij icon (Computer,Recycle Bin,User's Files, Network,control panal) dks ykus o gVkus ds fy, rjhdk%& Desktop ij ekml dk jkbZV cVu Dyhd djus ij personalize vksiu gksxkA personalize ij Dyhd djus ls ,d ckWDl vksiu gksxkA ckWDl es change Desktop icon ij Dyhd djus ij Desktop icon setting uke dk pkVZ vksiu gksxkA pkVZ es (Computer,RecycleBin,User'sFiles,Network, control panal) dks Desktop ij ykus ds fy, buds vkxs dlZj ls Dyhd dj lgh dk fu'kku vkus ds ckn Apply ij Dyhd djuk o ok djus ls icon MsLdVkWi ij vk tk,xsaA o Desktop ls icon(Computer,RecycleBin, User's Files, Network, control panal) dks gVkuss ds fy, %& Desktop icon setting uke dk pkVZ es buds vkxs Dyhd dj lgh dk fu'kku gVkus ds ckn Apply ij Dyhd djuk o ok djus ls icon MsLdVkWi ls ;g icon gV tk,xsaA

·          MsLdVksi ij icon dh lkbZt lgh djus dk rjhdk %& MsLdVksi ij ekml dk jkbZV cVu Dyhd djus ls personalize vksilu vksiu gksxkA personalize ij Dyhd djus ij contor panel uke dk pkVZ vksiu gksxkA pkVZ es Display ij Dyhd djus ds ckn change display setting ij Dyhd djus ij change the Appearance of your display uke dk pkVZ vksiu gksxkApkVZ Resolution ds vkxs dkWye es rhj ds fu'kku ij Dyhd djus ij 1024*768 ¼lgh lkbZt gSa½ ykdj Apply ij Dyhd djus ij keep change vksilu vksiu gksxkA keep change ij Dyhd dj ok djus ls MsLdVksi ds vkbZdu ¼icon½ dh lkbZt lgh gks tk,xhA

·          Desktop ij icons dks change (computer, Recycle bin,user's files, Network, folder,) djus dk rjhdk %& Desktop ij ekml dk jkbZV cVu Dyhd djus ij personalize vksilu vksiu gksxkA personalize ij Dyhd djus ls pkVZ vksiu gksxkA pkVZ es change desktop icons ij Dyhd djus ls desktop icons setting uke dk pkVZ vksiu gksxkA ftl dk icons change djuk gSa ml ij Dyhd djus ds ckn  change icons ij Dyhd djus ls  icons dk pkVZ vksiu gksxkA mles vko';drkuwlkj icons ij Dyhd djus ds ckn ok djuk] ckn Apply ij Dyhd dj ok djus ls Desktop ij icons,change gks tk,xsaA

·          Screen saver :- Desktop ij LØhu lsoj ykus dk rjhdk%& Desktop ij ekml dk jkbZV cVu Dyhd djus ls personalize vksiu gksxkA personalize ij Dyhd → screen saver ij Dyhd screen saver ds fups None ds ikl rhj ds fu'kku ij Dyhd 3D text→ setting→ custom ds xksy fcUnq ij Dyhd djus ds ckn column es viuk uke fy[kdj ok djukA

ü uke fgUnh es fy[kuk gks rks choose font ij Dyhd dj devLs 010 (fgUnh Hkk"kk) ij Dyhd dj column es viuk uke fy[kdj ok djukA

ü Font ('kCn) dk dyj djuk gks rks suface style ds fups solid color ds xksy fcUnq es Dyhd djuk→custom color ij Dyhd→ choose color ij Dyhd djus ls dyj dk ckWDl vksiu gksxkA mles vko';drkuwlkj dyj lysDV dj ok djukA

ü LØhu lsoj uke dks NksVk&c³k djus ds fy, size ds fups smail dh rjQ NksVk o Large dh rjQ c³k gksxkA

ü LØhu lsoj dk rst o /khjs ?kqekus ds fy, Rotation speed ds fups slow – Fast dks lysDV dj ok djukA

ü LØhu lsoj dk ?kqeko vyx&vyx rjhdk ls ?kqekuk %& Rotation Type ds vkxs column es rhj ds fu'kku ij Dyhd djus ls None – lk/kkj.k] spin - xksynkj ?kqeuk] see-saw -- ?kqekonkj] wobble – bl fdukj ls ml fdukj] Tumble – vkMk&mYVk lh/kk ?kqeko djukA

ü Screen saver ij viuk ,d QksVw ;k ,d ls T;knk QksVks dks ykus ds fy, rjhdk %&  screen saver ds fups None ds ikl rhj ds fu'kku ij Dyhd→ windows Live photo Gellery ij Dyhd dj → setting ij Dyhd djus ls window live photo Gellery screen saver setting uked dk ckWDl LØhu ij vksiu gksxkA ckWDl es use photos and videos from uked jsfM;ks cVu ij Dyhd djus ds ckn Ž browse ij Dyhd djs Ž Browse for folder uke dk ckWDl LØhu ij vksiu gksxkAŽ ckWDl es computer ls dgha Hkh QksVks gSa viuk ,d QksVw ykuk gks rks ,d QksVks ij Dyhd djs ;k ,d ls T;knk QksVwvks dks ykus ds fy, ,d u;k QksYMj cukdj] QksYMj dk uke ns Ž QksYMj es QksVks save djus ds ckn] ml QksYMj lysDV djs tks Screen saver ij ykuk pkgrs gks] ckn ok djus ls QksYMj es lkjs QksVw LØhu lsoj ij vk tk,xkA izR;sd QksVks ckjh&ckjh ls Screen saver ij vkrs jgsxsaA

ü Screen saver :- LØhu lsoj uke dh txg Time ykus dk rjhdk %& MsLdVksi ij jkbZV Dyhd personalize Screen saver 3D text setting Time ds ikl xksy fcUnq es Dyhd dj ok djus ls uke dh txg Time LØhu lsoj vk tk,xkA

·          MsLdVksi ij ikloMZ yx tkus dk le; lsaV djus dk rjhdk %&                  Personalize ij Dyhd djus ls control panel uke dk pkVZ vksiu gksxkA pkVZ es screen saver ij Dyhd djus ls screen saver setting uke dk pkVZ vksiu gksxkA pkVZ es change power setting ij Dyhd djus ds ckn control panal Home vksilu ds fups choose when to turn off the display ;k change when the computer sleep vksilu ij Dyhd djus ij change setting for the plan power saver uke dk pkVZ vksiu gksxkA pkVZ es put the computer to sleep ds vkxs dkWye es rhj ds fu'kku ij Dyhd djus ij 1. minute, 2 .minute 3.minute 4.minute 5.minute vksiu gksxkA vko';drkuwlkj le; ij Dyhd djus ds ckn save change ij Dyhd djus ls LØhu ij lysDV fd;s le; ds vuwlkj MsLdVki ij ikloMZ yx tk,xsaA

·       Put the computerto sleep :- ds vkxs dkWye es rhj ds fu'kku ij Dyhd djus ls Never vksilu ij Dyhd djus ls dEI;wVj ds Desktop ij vius vki ikloMZ ugh yxsxsaA

·       Turn of the display :- ds vkxs vkxs dkWye es rhj ds fu'kku ij Dyhd djus ls Never vksilu ij Dyhd djus ls dEI;wVj vius vki  Turn of (cUn) ugh gksxsaA

·       Computer ij ekml ds fcuk dke djuk %& dEI;wVj on djus ds ckn ekml ds fcuk Desktop ij tkdj QkbZy o QksYMj dks [kksydj dke djuk %& key cksMZ dk jkbZV vksilu [kksyus okyk cVu nckus ls ,d ckWDl vksiu gksxkA ckWDl es show the Desktop uke dk vksilu vksiu gksxkA show the Desktop ij ,jks key ls enter nckus ls MsLdVkWi ij tkdj dke dj ldrs gSaA

·   U.P.S dkiqjk uke & Uninter Traped Power Suplyer

No comments:

Post a Comment