Monday 20 August 2012

View (m.s word 2007)


View

©     Full Screen Reading :- Full screan Reading :- bl ij Dyhd djus ls nks ist dk ,d tksM+k cu tk,xkA v{kj NksVs gks tk,xsaA

©     Wab Layout :- Web Layout :-  bl ij Dyhd djus ls ist dh lkbZt cM+h gks tk,xhA vFkkZr ist vkMk gks tk,xkA

©     Out Line :- Outline :- bl ij Dyhd djus ls ist dh lkbZt cM+h gks tk,xh vksj vk/ks ist es fy[kk gqvk eSaVj jgsxk o vk/kk ist [kkyh jgsxkA

©     Draft :- Draft :- bl ij Dyhd djus ls fy[ks eSVj dh lkbZt NksVh gks tk,xh o ist ,d rjQ vk tk,xsaA eSaVj dh lkbZt fups & ij Dyhd djus ls eSaVj NksVk o $ ij Dyhd djus ij eSaVj dh lkbZt cM+h gks tk,xhA

©     Ruler (viewes):- Ruler es ist ds Åij iVVh 1]2]3]4]5 oxSjk vkrh gSa tks Ruler ds vkxs Dyhd djus ij lgh dk fu'kku vkus ij iVVh vk tk,xh o Dyhd djds lgh dk fu'kku gVkus ij iVVh gV tk,xhA

©     Gridlines :- Gridines :- (view es) M.S Word ds ist ij xzkQ ykus ds fy, view es gridines vksilu ds vkxs Dyhd dj lgh dk fu'kku vkus ls  xzkQ ist ij vk tk,xkA o  gridines ds vkxs lgh dk fu'kku gVkus ij xzkQhx dk pkVZ gV tk,xkA

©     Document Map :- Document Map :- bl ij Dyhd djus ls  lkbZM es ,d NksVk ist vksiu gks tk,xkA

©     Thumbnails :- Thumbnails(view es) ij Dyhd dj lgh dk fu'kku vkus ij  QkbZy ds istks dk lkbZM es Left dh rjQ NksVk :i gksdj] QkbZy ds vUnj ist o ist fd fups] ist la[;k 'kks djsxkA o    Preview ns[kus ds fy, iz;ksx es fy;k tkrk gSaA

©     zoom (ist dks >we) djuk :- NksVk 75% &e/;e 100% (Normal) & cM+k 200% djuk %& >we ¼zoom½ ij Dyhd djus ls ,d ehuw ¼pkVZ½ vksiu gksxk A pkVZ es NksVk 75% - normal 100% -  cM+k 200%  vko’;drkuwlkj ij Dyhd djus ds ckn ok djus ls lysDV gks tk,xkA

©     100% zoom :-  100%  ij Dyhd djus ls ist dh lkbZt Normal (lk/kkj.k ist) gks tk,xhA

©     One page – bl ij Dyhd djus ls ist NksVk gks tk,xkA vFkkZr flUxy ist gks tk,xkA

©     Two page – bl ij Dyhd djus ls istks dk, nks&nks ist dk tksM+k cu tk,xkA  tSls& 8 ist gSa rks nks&nks dk tksM+k cu tk,xkA nksuks ist es ,d lkFk dke dj ldrs gSaA ftl ist es dke djuk gks ml ij Dyhd djus ds ckn dke dj ldrs gSaA

©     page width – bl ij Dyhd djus ls ist cM+k gks tk,xkA vFkkZr ist vkMk gks tk,xkA

©     m.s. wordZ dh QkbZy esa nks istks dks LØhu ij ,d lkFk i<+us dk rjhdk %& view ehuw ij Dyhd djsa zoom uked Hkkx esa two page ij  (one page, two page, page width, 100%, zoom ) Dyhd djus ls LØhu ij nks ist ,d lkFk vksiu gksxsaA

©     New window :- bl dek.M ds }kjk ge ,d gh QkbZy dh] ,d tSlh vusd Qkbys [kksy ldrs gSaA ijUrq fdlh Hkh QkbZy es dk;Z djus ij] dk;Z mldh [kqyh gqbZ lHkh QkbZyks es ,d tSlk gh dk;Z gksxkA

©     New window :- New window ij Dyhd djus ls bl QkbZy dh dkWih gksdj u;k foUMks [kqy tk,xkA

©     Arrange All :-  nks QkbZy ,d lkFk LØhu ij [kksydj dke dj ldrs gSaA QkbZy dks [kksydj view ehuw esa tkdj Arrange All ij Dyhd djus ls nksuks QkbZy LØhu ij ,d lkFk [kqydj lkeus vk tk;sxhA

©     Split  (view es) :- Table es Åij es eSVj dks LFkkbZ j[kus ds fy, %& view es split vksilu ij Dyhd djus ds ckn tgka rd eSVj dks LFkkbZ j[kuk gSa ogka djlj ls Dyhd djus ij LFkkbZ gks tk,xkA o ist ds nks Hkkx gks tk,xsaA Remove split ij Dyhd djus ls okil lhaxy ist gks tk,xkA

©     switch windows :- m.s word and Excel esa ,d QkBay ls nwljh QkbZy esa tkus ds fy;s switch windows eds ikl ,jks fpUg ij Dyhd djus ij vksiu QkbZy dh fyLV LØhu ij fMLIys gksxh ftl QkbZy esa tkuk gks ml ij Dyhd djus ls oks QkbZy vksiu gks tk;sxhA

©     Macros (view es) :- esØks dk add djus ds fy;s View ehuw dj Dyhd djsa Macros ij Dyhd djsa Record Macro uked fodYi ij Dyhd djus ls Record Macro uke dk ckWDl LØhu ij vksiu gks tk,xkA Macro Name ds foUMks ckWDl esa vius eupkgs Macro  dk uke VkbZi djsA  tSls prdeep ckn store macro in ds uhps MkW;ykx ckWDl es ,jks fpUg ij Dyhd dj Document ¼ftl QkbZy es dke djuk pkgrs gSa ml QkbZy dks½ lysDV djs ckn ok cVu ij Dyhd djus ls Record Macro  pkyq gks tk,xkA QkbZy esa dlZj ds lkFk Record dk fpUg LØhu ij fn[kkbZ nsxkA Record Macro pkyw djus ls ysdj] stop djus  rd dlZj ds lkFk Record Macro  dk fpUg jgsxkA 'kksVZdV rjhdk & Alt+F8 nckus ls  Macro  dk ckWDl vksiu gks tk;sxkA Record Macro pkyw djus ds ckn nqljh QkbZl ls copy and cut djds] VkbZi dj jgs bl QkbZy es paste dj save ugh dj ldrs gSaA flQZ key cksMZ }kjk gh VkbZi fd;k tk ldrk gSaA  

©     Stop Reccording :-  esØks dks pkyw djus ds ckn okil stop ¼cUn½ djus ds fy;s
     View ij Dyhd djs Macros ij Dyhd djs stop Reccording fodYi ij
    Dyhd dj lysDV djus ij Macro  dh jsdksfMZUx cUn gks tk,xh dlZj ds lkFk
      Macro fpUg
©     Macro view :- Macro dk view ns[kus ds fy;s] View ehuw ij Dyhd djs Macros ij Dyhd djs view macro ij Dyhd djus ij view macro uked LØhu ij ckWDl vksiu gksxkA view macro uked ckWDl es tks macro dk uke eupkgs ns j[kk gSa] ml macro uke ij dlZj ls Dyhd djs] Rum fodYi ij Dyhd djus ls] Record Macro pkyw djus ls ysdj] stop Reccording ¼cUn½ djus ds chp tks QkbZy es dke fd;k gSa oks vksiu gks tk;sxkA macro stop djus ds ckn tks QkbZy es dke djksxs] oks view macro ns[kus ij QkbZy es vksiu ugh gksxkA Record Macro pkyw jgus ds nkSjku tks dk;Z fd;k gSa oks view macro ns[kus ij vksiu gks tk;sxkA

©     Macro ls tq³s gq;s dks uke dks okil fMysV djuk %& view ehuw ij Dyhd Macro view ij Dyhd djus ij Macro uked dk ckWDl LØhu ij vksiu gksxkA ckWDl es Macro uke ij Dyhd dj lysDV djus ds ckn Delete cVu ij Dyhd djus ls Macro ls tq³s gqvk uke gV tk,xkA Macro dh jsdksfMZUx fMysV gks tk;sxhA

©     2003 es & View es & Normal ist , web Layout, print Loyout, Toolbar, Header and Footer, Zoom, Ruler, Full screem, Zoom es 200&100&75

No comments:

Post a Comment