Monday 20 August 2012

M. S. WORD - Home


M. S. WORD --   Home

©     Cut ¼dV½ ctrl+x %& bl dek.M dh lgk;rk ls ges select fd, x, matter  dks dkV dj dgha vkSj yxk ldrs gSaA fy[ks x;s eSVj dks lysDV djus ds ckn Cut ij Dyhd djus ls eaSVj dV tk,xkA dkVk x;k eaSVj dgh vksj txg fy[kuk gS rks tgk¡ fy[kuk gS ml txg dlZj ls Dyhd djsa] " paste dek.M ij Dyhd djus ls fNidk;k tk ldrk gSaA fofHkUu vksilu dks dk;Z djus ds fy, igys MkVk dks lysDV djuk t:j gh gksrk gSaA

©     Copy ¼dkWih½ ctrl+c %& bl dek.M dh lgk;rk ls ge select fd, x, matter dks MqIyhdsV dkWih cuk ldrs gSaA " fy[ks x;s eSaVj dks ¼lysDV½ djus ds ckn dkWih dekUM ij Dyhd djus ls dkWih gks tk;sxh] " ckn tgka ij eSaVj fy[kuk gSa ogka ij dlZj ls Dyhd djs] " paste ij Dyhd djus ls eSaVj fy[kk tk ldrk gSaA fofHkUu vksilu dks dk;Z djus ds fy, igys MkVk dks lysDV djuk t:j gh gksrk gSaA

©     'kCnks] okD;ks vkSj iSjkxzkQ dk LFkku cnyuk %& Word document es dk;Z dj jgs gks] Mªsx ,.M MªkWi dk iz;ksx djds] 'kCnks] okD;ks vkSj iSjkxzkQ dk LFkku cny ldrs gSaA Text dks ,d LFkku ls nwljs LFkku ij ys tkus ds fy, Text dks ekml ls lysDV djds] ekml dks Nks³ ¼fjfyi½ nsA ckn ekml dk IykbaVj dks nqckjk lysDV fd;s gq, Text ij ys tkus ls] ekml dh IykbaVj dh :ijs[kk cny tk,xhA ekml ds cka;k cVu dks nqckjk nckdj j[ks] rFkk text dks Mªsx ¼[khapdkdj½ djds] ml LFkku ij ys tk, tgka ij mls j[kuk ¼fNidkuk½ pkgrs gSaA tc vki lgh LFkku ij igqp tk, rks cka;s cVu dks Nks³ nsA lysDV fd;k hqvks Text ubZ yksds’ku ij vk tk,xkA

©     eSVj dks lysDV djus ds ckn ctrl nckdj j[kuk gSa o lysDV fd;s x;s eSVj ij dlZj nckdj [khapdj dgha Hkh ys tkdj vko';drkuwlkj txg ij save dj ldrs gSaA ¼copy dj paste djuk½A

©     Paste ¼isLV½ ctrl+v %& bl dek.M dh lgk;rk ls ge dkWih ;k dV fd, x, matter  dksa dgha Hkh Paste dj ldrs gSA fy[ks x;s eSaVj dks ,d txg ls nqljh fy[kuk gks rks & eSaVj dks lysDV djus ds ckn ist es ftl txg ij fy[kuk gSa ogka ij Dyhd djus ds ckn  paste ij Dyhd djus ls ogh eSaVj fNidk;k tk ldrk gSaA

©     Format painter :- 1. Excel dh odZ'khV ds cell es dyj nsus ds ckn] ogh (tks dyj fn;k gSa) dyj nqljs txg cell ds vUnj dyj nsuk gks rks] igys cell es dyj fn;k x;k ml ij dlZj ls Dyhd dj  Format painter ij Dyhd dj ftl cell es dyj nsuk gSa ml cell es Dyhd djus ls] mlh cell dk ogh dyj Add (save)gks tk,xkA


©     Format painter :- 2. Excel dh odZ'khV ds cell es fofHkUu type font size esa ,d lEeku djus ds fy, Format painter dk use gksrk gSaA Ž 'kCnks dh Formating change djuh gks rks] okD; ij Dyhd dj Format painter ij Dyhd dj ftl cell es Formating change djuh gks change djuh gks ml cell es Dyhd lysDV djus ls] mlh cell dh Formating change gks tk,xkA

©     Font - (ctrl+shift+F) o ( ctrl+shift+ p) nckus ls] ;k ctrl +D nckus ls  :- (change the font face)= Hkk"kk dk cnyko djuk & QkbZy fy[k jgs gks Hkk"kk dks psUt djuk gks rks Home ij Dyhd djus ij  font ds Åij ,d  yEck dkWye ij dlZj dks ys tkus ls change the font face vksilu vksiu gksxkA NksVk ,jks ds fu’kku ij Dyhd djus ls Hkk"kk dk ehuw vksiu gksxkA fgUnh Hkk"kk djus ij Åij dkWye es DevLys 010 fy[kk gksxk vksiu gksxkA bles vko’;drkuwlkj Hkk"kk dks psUt dj ldrs gSaA

©     Font size :- 'kCnks dh lkbZt dk cnyko djuk & QkbZy [kksyus ds ckn font size LFkkbZ djus ds fy,%& fgUnh Hkk"kk ds fy, DevLys 010 ij dyhd djus ds ckn font style  ds fups Regular  ij dyhd & fQj font size ij Dyhd tSls 14 dks LkysDV djus ds ckn ok djus ls font size LFkkbZ gks tk,xh A ;k font es vkxs  fups dksus es rhj ds fu’kku ij dlZj dks ys tkvksxs¼Dyhd½ djus ls ;k fy[ks eSaVj ij ekml dk jkbZV cVu Dyhd djus ls font uke dk pkVZ vksiu gksxkA vaxzsth Hkk"kk ds fy, Arial ij Dyhd & font size ij Dyhd djus ds ckn ok djus ls English dh lkbZt LFkkbZ gks tk,xh

©     Default (Home esa) lsV djuk %& u;h QkbZy [kksyus ij English Hkk"kk] Font size 11, font color lysDV gh gksdj vkrs gSa] ml LFkku ij u;h QkbZy [kksyus ij fgUnh Hkk"kk DevLys 010, font size 14, o dyj dks ykus ds fy;s Default lsV djuk gksxkA Home ehuw ij Dyhd djsa] ctrl+D nckus ls] ;k Home es Font Mk;ykWx ckWDl LØhu ij [kksys] ckWDl es font foUMks [kksydj Hkk"kk DevLys 010 dks lysDV djs, font size foUMks [kksydj lkbZt 14 lysDV djsa, dyj foUMks [kksydj eupkgs dyj dks lysDV djsa] ckn Font uked ckWDl esa uhps dh rjQ Default uked cVu ij Dyhd djus ls Microsoft office word uked ckWDl LØhu ij vksiu gksxkA mles fy[kk gksxk fd & you are about to change the Default DevLys 010, 14pt, font color, Do you want this change to affect all new document based on the Normal template. Bl ckWDl es yes ij Dyhd djus ij Default lsV gks tk;sxkA Default lsV djus ds ckn tc Hkh u;h QkbZy [kksyus ij fgUnh Hkk"kk DevLys 010, font size 14,  gh lysDV gksdj vk,xhA    

©     Font size (ctrl+shift+p) :- Home es Font ds Åij dkWye es 11 la[;k fy[kh rhj ds fu’kku ij Dyhd djus ls Font size ¼'kCnks dh lkbZt½ la[;k vksiu gksxhA vko’;drkuwlkj 'kCnks dh lkbZt &tSls 14 ij Dyhd djus ls lysDV gks tk,xhA o 'kksVZdV rjhdk & ctrl+D gSaA

©     English es VkbZi ¼fy[k jgs gks½ dj jgs gks & ykbZuks ds vkxs vksVkseSfVd uEcj nsus ds fy, rjhdk %& font ¼Hkk"kk psUt djus okys dkWye½ es rhj ds fu’kku ij Dyhd djus ds ckn vksilu Times New Roman dks lysDV djus ds ckn ykbZu ds vkxs ,d ckj uEcj nsus ls vksVkseSfVd uEcj yxrs jgsxsaA ;k Enter nckus ls vksVkseSfVd uEcj vkrs jgsxsaA ;g fgUnh Hkk"kk es ykxq ugh gSaA

©     Fonts :- QksUV ¼’kCn½ dk vkdkj ?kVkuk o c<kuk  %& bl dek.M ds }kjk fdlh 'kCn ds vkdkj es ifjorZu djus okys Hkkx dks lysDV djus ds ckn fonts ¼page layout es½ ij Dyhd djs rFkk tks vkdkj nsuk pkgs ogkW ij ekml dk IykbUVj ykdj Dyhd djsA 'kksVZ dV %& ctrl+[ nckus ls QksUV dh lkbZt (1,2,3,4,5,6…bl rjg c<sxh)  o  ctrl+] nckus ls QksUV dh lkbZt (6,5,4,3,2,1..bl QksUV dh lkbZt ?kVsxh) gSaA o 'kksVZdV rjhdk & ctrl+D gSaA

©     Grow font (ctrl+>)  [A] :-  fy[ks x;s eSaVj dks lysDV djus ds ckn cM+k A ds ikl rhj ds fu’kku ij  ckj&ckj Dyhd djus ls 'kCnks ¼eSaVj½ dh lkbZt c<rh tk,xhA 'kksVZdV rjhdk & ctrl+< nckus ls word dh size ( 2,4,6,8….bl izdkj lkbZt c<+sxh)

©     shrink font (ctrl+<) [A] :- fy[ks x;s eSaVj dks lysDV djus ds ckn NksVk A ds ikl rhj dk fu’kku ij ckj&ckj Dyhd djus ls 'kCnks ¼eSaVj½ dh lkbZt NksVh gksrh tk,xhA ( …8,6,4,2….bl izdkj lkbZt ?kVsxh)

©     Clear formatting (Aa) :- File esa fy[ks eSVj dh formatting dh xbZ dks feVkus ds fy;s bldk iz;kx es fy;k tkrk gSaA

©     Bold (ctrl+B) :- B  bl dek.M ds }kjk lysDV fd;k x;k i=koyh dk va’k ;k 'kCn dks xk<k¼xgjk½ rFkk dqN cM+k fd;k tk ldrk gSaA nqckjk Dyhd djus ls xgjk iu gV tkrk gSaA

©     italic (ctrl+i):- I  bl dek.M ds }kjk lysDV fd;s 'kCnks dh lajpuk frjNh djuk o nqckjk Dyhd djus ls fl/kh dh tk ldrh gSaA

©     Underline (ctrl+U):- U  bl dek.M }kjk lysDV fd;s x;s eSaVj ¼’kCn½ ;k va’k ds fups  v.MjykbZu cu tkrh gSaA nqckjk Dyhd djus ls v.MjykbZu gV tkrh gSaA

©     Strikethrough :- abc'kCnks ds fcp es ykbZu nsuk%&  bl dek.M ls fy[ks x;s eSaVj dks lysDV djus ds ckn Home es font ds Åij abc vksilu fy[kk gqvk gSa ml ij Dyhd djus ls lysDV fd;s x;s eSaVj ¼’kCnks½ ds Åij¼fcp es½ ykbZu vk tk,xhA tSls %&  jktLFkku

©     Subscript (ctrl+=) x2 :- bl dek.M ls fy[ks x;s eSaVj dks lysDV djus ds ckn gkse es font ds Åij x2  fy[ks ij Dyhd djus ls lysDV fd;k x;k eSaVj¼’kCn½ dh lkbZt NksVh gks tk,xhA o 'kCn NksVs gksdj FkksMk lk fups vk tk,xsA tSls& jktLFkku A

©     Superscript (ctrl+shift+ +) x2 :- bl dek.M ls fy[ks x;k eSaVj dks lysDV djus ds ckn x2 ij dyhd djus ls 'kCn NksVs gks tk,xs A o Åij pys tk,xsA tSls& jktLFkku A

©     Change case:- English es 'kCnks dk vyx&vyx LVkbZy ls fy[kukA

ü  Sentence case:- ykbZu dk igyk 'kCn c³k ckdh ds 'kCn NksVs  

ü  a,b,c,d fy[ks tk,xsaA

ü  lower case:- eSVj ds lHkh 'kCn NksVh abcd es fy[ks tk,xsaA

ü  UPPERCASE :- eSVj ds lHkh 'kCn c³h abcd es fy[ks tk,xsaA

ü  Captalize Each Word :- bles izR;sd word dk igyk 'kCn c³k] ckdh ds 'kCn NksVs gksxsaA

ü  tOGGLE cASE:- bles izR;sd word dk igyk 'kCn NksVk ckdh  

   ds 'kCn c³s gksxsaA

©     Text Highlight color ¼ykbZuks dk csdxzkmM dyj nsuk½:-  bl dek.M ls fy[ks x;s eSaVj dks lysDV djus ds ckn Home es  font ds Åij ab ds ikl rhj dk fu’kku ij Dyhd djus ls dyj dk ,d pkVZ vksiu gksxk mles pkgs vuqlkj lysDV fd;s eSaVj dks Highlight color dj ldrs gksA

©     Font color(A) ¼'kCnks dk dyj½:- fdlh Hkh i=koyh es va'k ¼'kCn½ dk jax ¼dyj½ cnyuk gks mls lysDV dj Home es font  Åij A ds ikl rhj dk fu’kku ij Dyhd djus font color dk pkVZ vksiu gksxkA mles pkgs vuqlkj va'k ¼'kCn½ dk dyj dks lysDV dj eSVj fy[k ldrs gksA

©     Align text Left (ctrl+L) :- fy[ks x;ss eSVj dks ist ds ys¶V lkbZM ys tkus dk rjhdk %& eSaVj dks lysDV djus ds ckn Home es paragraph ds Åij ykbZuksnkj dkWye ij dlZj dks ys tkus ls vksilu Align text Left vksiu gksxkA bl ij Dyhd djus ls eSaVj ist ds ys¶V lkbZM ys tk ldrs gSaA    

©     Center text (ctrl+ E) :- fy[ks x;s eSaVj dks ist ds lsUVj es ykus dk rjhdk %& eSaVj dks lysDV djus ds ckn Home es paragraph ds Åij ykbZuksnkj dkWye ij dlZj dks ys tkus ls vksilu Center text vksiu gksxkA bl ij Dyhd djus ls lysDV fd;k x;k eSaVj lsaVj es vk tk,xkA

©     Align text Right (ctrl+R) :- fy[ks x;s eSaVj dks ist ds jkbZV lkbZM ys tkus dk rjhdk %& eSaVj dks lysDV djus ds ckn Home es paragraph ds Åij ykbZuksnkj dkWye ij djlj dks ys tkus ls vksilu Align text Right vksiu gksxkA bl ij Dyhd djus ls eSaVj ist ds jkbZV lkbZM ys tk ldrs gSaA

©     Justify(ctel+J):-  QkbZy ds vUnj fy[kk eSVj dks nksuks lkbZM ysoy cjkcj djukA fy[ks eSVj ds fcp xsi Mkydj nksuks lkbZMks dk ysoy cjkcj gks tk,xkA

©     Line spacing :- fy[ks eSVj es ykbZuks ds fcp xsi ¼txg½ de & T;knk djus ds fy, Line spacing dk iz;ksx fd;k tkrk gSaA

©     ykbZu Lisflax %& M.s word es fdlh iSjkxzkQ dh nwjh ;k muds chp dh txg dk vf/kd djus ds fy;s ykbZu Lisflax dk iz;ksx fd;k tkrk gSaA ykbZu Lisflax rhu izdkj ls dh tk ldrh gSaA 1- lhaxy ykbZu Lisflax] 2- Ms<+ ykbZu Lisflax 3- MCcy ykbZu LisflaxA 'kksVZdV rjhdk %& ctrl+ flEcy dh 1] 5] 2 gSaA

©     Line spacing (Home es) :- eSVj fy[krs le; Enter nsus ls ykbZuks ds fcp es xsi T;knk gks tkrk gSa mls de djus ds fy;s eSVj dks lysDV djus ds ckn Line spacing ds ikl rhj ds fu'kku ij Dyhd djus ls lcls fups vksilu & Remove space After paragraph ij Dyhd djus ls ykbZuks ds fcp xsi de gks tk,xkA o Add space After paragraph ij Dyhd djus ls xsi T;knk gks tk,xkA

©     Line spacing (Home es) :-  fy[ks gq, eSVj ds Åij ls xsi ¼txg½ de djuk %& eSVj dks lysDV djus ds ckn& Remove space Before paragraph ij Dyhd djus ls eSVj ds Åij ls xsi de gks tk,xkA T;knk djus ds fy,& Add space Before paragraph ij Dyhd djus ls Åij ls txg T;knk gks tk,xhA

No comments:

Post a Comment