Monday 20 August 2012

Home m.s word 2007


©     show/ Hide (ctrl+*) :- (home es)bl vksilu ij Dyhd djus ls QkbZy ds vUnj word ds chp txg jgrh gSa mles s vkdj word ds chpes txg ugh jgsxhA ,d ckj Dyhd djus ls s vk,xk o nqckjk Dyhd djus ls s gV tk,xkA

©      Change styles - (Home es) :- bl ij Dyhd djus ls style set vksilu vksiu gksxkA style set ij Dyhd djus ,d pkVZ vksiu gksxkA vksilu ij dlZj dks ys tkvksxs fy[ks eSaVj dh LVkbZy psUt gksrh tk,xhA lysDV djus ij 'kCnks dh LVkbZy psUt gks tk,xhA 2. nqljk rjhdk& fy[ks x;s eSVj dks lYsDV djus ds ckn Hkk"kk okys dkWye es tkdj Hkk"kk dks cnyus ls 'kCn dh LVkbZy psUt gks tk,xh A 'kksVZdV rjhdk& ctrl+D nckus ij ,d pkvZ vksiu gksxkA mles Hkk"kk dks psUt djus ls lysDV fd;k x;k eSaVj dh LVkbZy psUt gks tk,xhA

©     Style dks eksMhQkbZ djuk %& oMZ es igys ls ekStwn fdlh Hkh LVkbZy ;k vius }kjk cuk;s x;s LVkbZy dks eksMhfQds’ku¼LVkbZy dk nwljk :Ik nsuk½ dj ldrs gSaA Home ehuw ij Dyhd style ckWDl es style ij ekml dh IokbaVj ys tkdj] ekml dk jkbZV cVu Dyhd djus ij] Modify fodYi vksiu gksxkA Modify ij dlZj ls Dyhd djus Modify style uke dk ckWDl vksiu gksxkA Modify style ckWDl Modify izfØ;k es QksUV lkbZt cnyuk] Hkk"kk dk ifjorZu djuk] QksUV dyj cnyuk] v.MjykbZu nsuk] Title es gSfMUx nsuk bR;kfn rRoks dks cny ldrs gSaA ckn ok cVu ij Dyhd djus ls style Modify gks tk;sxhA

©     eksMhQkbZ Style dks okil gVkuk %& Home es Style ij ekml dk jkbZV cVu Dyhd djus ij Remove from Quickstyle Gellery vksiu gksxkA bl ij Dyhd djus ls lysDV ,jh;k LVkbZy gV tk;sxhA  

©     Style :- oMZ es vusd izdkj dk LVkbyks dk iz;ksx fd;k tk ldrk gSaA text dks lysDV djsa] Home ehuw ij Dyhd djs] change style ds fups dh rjQ dksus NksVk lk fpUg ij dlZj ls Dyhd djs] ;k Alt+ctrl+shift+S nckus ls] style uked fodYi ckWDl vksiu gksxkA ckWDl esa ftl LVkby dks lysDV djuk gSa ml ij Dyhd djus ij] oks LVkby text ij ykxq gks tk;sxhA

©      Undo :- bl vksilu dk mi;ksx fdlh Hkh feVkbZ gqbZ QkbZy ;k eSVj dks okil izkIr djus ds fy, bl vksilu dks dke es fy;k tkrk gSaA 'kksVZdV rjhdk – ctrl+z

©     find ¼Txst dks <q<uk½ ctrl+F %&(Find text in the document) & ftl QkbZy es Text dks <q<uk gks rks Home es find ij Dyhd djus ls ,d find and Replace uke dk ckWDl vksiu gksxkA find es Find what ckWDl es Text VkbZi dj fy[kdj ¼fgUnh ds 'kCn dh txg English 'kCn vk;sxsa½ Find Next cVu ij Dyhd djsaA tks Text <q< jgs gks oks gkbZykbV gks tk,xkA nlh Text dks nqckjk lpZ djus ds fy, Find Next cVu ij fQj Dyhd djsaA find ckWDl dks cancel djus ds fy, key bord dk Esc cVu nck;saA

©  Replace (ctrl+H) %& bl dek.M fd lgk;rk ls ge QkbZy esa dksbZ Hkh 'kCn ;k v{kj
   dks ifjofrZr  dj ldrs gSA ftl QkbZy es 'kCn dks la’kks/ku djuk gks rks Replace ij
   Dyhd djus ls ,d pkVZ find and replace uke dk vksiu gksxkA find what ds vkxs
   uke tSls jke  ¼tks QkbZy es ekStwn gks½ fy[kus ds ckn Replace with ds vkxs tks uke
   cnyuk pkgrs gks  tSls jke dh txg  ';ke oks uke fy[kdj Replace All ij Dyhd
   djus ls Word has completed its search of the document and has
     made 3 Replacenents. (vkids bl Qkby es dqy 3 uke gSaaA bls cnyuk pkgrs  
   gks) fy[kk vksiu gksus ds ckn ok djus ij jke dh txg ’;ke fy[kk tk,xkA iqjh QkbZy
   es  jke dh txg ';ke gks tk,xkA
©       Go to :- (ctrl+g) - ,d ist ls vU; fdlh ist es tkus ds fy, rjhdk %& ctrl+G nckus ij find and Repiace uke dk pkVZ vksiu gksxkA

ü Page - ij Dyhd djus ds ckn Ž Enter page number ds fups dkWye esa Ž ist la[;k ¼tSls&6½ fy[kdj Ž go- to ij Dyhd djus ls ist la[;k 6 ij pys tkvksxsaA

ü Line – ij Dyhd djus ds ckn Enter page number ds fups dkWye esa ykbZuks dh la[;k 250 fy[kdj Ž go- to ij Dyhd djus ls] 250 ykbZuks ij dlZj pyk tk,xkA

ü Bookmark - ij Dyhd djus ds ckn] Enter bookmark name fy[kdj Ž go- to ij Dyhd djus ls] dlZj bookmark ij pyk tk,xkA

ü Comment -  ij Dyhd djus ds ckn] Enter reviewer name ds fups dkWye es Comment dk uke fy[kdj Ž go- to ij Dyhd djus ls] dlZj Comment dks add fd;k gqvk gSa ogka pyk tk,xkA

©     Select - (Home es ykLV dksus ij ) :- select ij Dyhd djus ls select all vksilu vksiu gksxkA select all ij Dyhd djus ls iqjs ¼all½ ist gkbZykbZV ¼lysDV½ gks tk,xsaA ;k  ctrl+A nckus ls ist lysDV gks tkrs gSaA

©     Select - Select text with similar formeting :- 

©     dEI;wVj es fy[krs le; 'kCnks ds fups v.Mj ykbu vkrh jgrh gSaA v.Mj ykbu vkus dkj.k ;g gssS fd dEI;wVj dk dguk gSS dh ;g 'kCn xyr gSA lgh 'kCn fy[kksxs rks v.Mj ykbZu ugh vk,xhA

©     Ignore :- word es fy[krs le; 'kCnks ds fups vUMjykbZu vkrh gSaA mls gVkus ds fy,  vUMjykbZu okys 'kjCn ds Åij dlZj ys tkdj ekml dk jkbZV cVu Dyhd djus ls Ignore ;k Ignore All ij Dyhd djus ls vUMjykbZu gV tk,xhA

©     M.s word es Alignment pkj izdkj ds gksrs gSaA 1. Align text Left (ctrl+L), 2. center (ctrl+E),  3. Align text Right (ctrl+R), 4. justify (ctrl+J).

©  M.s word dk MkVk dks ,Dlsy es ¼Date interchange with M.S Excel½ M.S Excel open djds insert Menu ckWDl ls create from file Tab ls Browse cVu }kjk Qkby lysDV djds ok cVu ij Dyhd djus ij M.S word dh Qkby dk MkVk M.S Excel es yk;k tk ldrk gSaA

No comments:

Post a Comment