Sunday 19 August 2012


&% Internet ds lEcU/k es %&

©    bUVjusV % bUVjusV dEI;wVj usVodZ gSa tks iqjh nqfu;k es QSyk gksdj vkil es tqM+k gqvk gSaA bUVjusV ;wtj dks lwpuk o izksxzke fdlh Hkh dEI;wVj ds lkFk vknku iznku djus dh LohÑfr nsrk gSa bUVjusV ,d oSf’od o tulk/kkj.k dk usVodZ gSa ;wtj fdlh Hkh le; o fdlh Hkh LFkku ij lwpuk ;k izksxzke Hkst ldrs gSaaaA

©    usVodZ ds izdkj (Types of networks):-  usVodZ & ,sls dEI;qVjksa dk lewg tks ,d nwljs ls fdlh u fdlh izdkj ls tqMs gq, gS vkSj lwpukvksa dk vknku iznku djrs gSA ,sls okrkoj.k (Environment) dks usVodZ dgk tkrk gS vkSj bl okrkoj.k esa dke djus okys vkWijsfVax flLVe dks ¼Network operating system½ dgrs gSA ;g eYVh;wtj vkWijsfVax flLVe ¼ ftlls ,d dEI;wVj esa vusdksa VfeZuYl ¼Terminals½ tqMs gq, jgrs gS½  ls ,dne vyx gS] D;ksafd bl okrkoj.k esa ,d ls vf/kd VfeZuy ugha cfYd ,d ls vf/kd dEI;qVj ,d nwljsa ls tqMs gq, gSA

©    yksdy ,fj;k usVodZ (Local Area Network)vklikl fLFkr uksM] tSls ,d gh Hkou ds vUnj fLFkr uksM ls cus usVodZ dks yksdy ,fj;k usVodZ dgrs gSaA vkerkSj ij ,d ehy ls de nwjh esa QSys LAN usVodZ fdlh O;fDrxr LakLFkk dk gksrk gSA LANs dk foLr`r mi;ksx] ekbØksdEI;wVj dks tksM+us vkSj fizaVj ,oa nwljs lalk/kuks ds vknku iznku djus ds fy;s dkWyst] ;wfuoflZVh] vkWfQl vkSj vU; rjg ds laxBuksa }kjk fd;k tkrk gSA

©    esVªksiksfyVu ,fj;k usVodZ (Metropolitan Area Network)- bls {ks=h; usVodZ ds uke ls Hkh tkurs gSaA MAN ls yxHkx 100 ehy rd dh nwjh dk usVodZ laHko gks ikrk gSA bl usVodZ dk mi;ksx 'kgj Hkj esa fdlh vkWfQl ds fofHkUu Hkouksa dks vkil esa tksM+us ds fy;s gksrk gSA

©    okbZM ,fj;k usVodZ (Wide Area Network) - ;g jk"Vªh; ,oa vUrjkZ"Vªh; usVodZ gSA 100 ehy ls vf/kd rd QSys bl usVodZ ds tfj;s {ksf=; lfoZl izksokbZMlZ dks ,Dlsl djus dh lqfo/kk feyrh gSA bUVjusV lcls cM+k WAN gSA

©    czksM cSaM¼Broad band½ dusD’ku %& bldh LihM dkQh rst gksrh gSaA rFkk bles bUVjusV lsok ds fy, vyx ls dscy gksrh gSaa orZeku es bldk gh lcls T;knk bLrseky gks jgk gSaA

©    Mk;y vi ¼Dial up½ dusD’ku %& igys dEI;wVj dks bUVjusV ls tksM+us ds fy, Mk;y vi dusD’ku dk bLrseky fd;k tkrk gSaA blds fy, ;wtj ¼iz;ksxdrkZ½ dks VsyhQksu dusD’ku o ekWMe dh vko’;drk gksrh gSaA bles dEI;wVj dks VsyhQksu ykbZu ls tksM+k tkrk gSaA ekWMe ls C.P.U es tksM+k tkrk gSaA


©    usVodZ ls tks³uk %& Network vkbdu ij Dyhd djsa] " Network dk ckWDl LØhu ij [kqydk lkeus fn[kkbZ nsxk " ckWDl esa Network and sharig center ij Dyhd djsa] " Local Area connection ij Dyhd djsa] " Local Area connection stuse uke dk ckWDl LØhu ij [kqydj lkeus fn[kkbZ nsxkA ckWDl esa properties uked cVu ij Dyhd djsa] " properties uke dk ckWDl vksiu gksxk " ckWDl esa obtion an ip address Automatcally  ij Dyhd djds lysDV djsa] " ok cVu ij Dyhd djus ls usVodZ ls tks³ tk;sxkA

©    bZ&esy % ;wtj bZ esy irs ds }kjk fdlh ,d dEI;wVj ls nqfu;ka ds fdlh dksus es fLFkr vU; fdlh Hkh dEI;wVj ij eslst Hkstuk o izkIr djus dh lqfo/kk dks bZ&esy dgrsa gSaA ;wtj vius eslst ds lkFk bySDVªksfud fiDpj] dEI;wVj nLrkost vkSj izksxzkel Hkst ldrs gSaA

©    WWW. dk vFkZ gSaA wolrd-wide-web gSaA

©    osi lkbM [kksyus dss fy, lpZ batu %& 1.GOOGLE,   2.YAHOO,    3.  ASK ,     4.  Rediffmail,     5. Hotmail, 6. Sify, 7.  Hotbot .

©    Internet Explorer vkbZdu dks VkLDckj iVVh ij ykus dk rjhdk %& Internet Explorer vkbZdu ij Dyhd djds lysDV djs ekml dk jkbZV cVu Dyhd djs] propreties dekUM ij Dyhd djsa] ww propreties uke dk QksYMj vksiu gksxk] QksYMj esa open file Location cVu ij Dyhd djsa] Internet Explorer uke dk QksYMj LØhu ij [kqydj lkeus vk tk;sxk] QksYMj es Internet Explorer vkbZdu dks [khapdj VkLdckj iVVh ij  yk;k tk ldrk gSaA

©    bUVjusV ds ykHk %& 1- lqpuk dk caVokjkA 2-;qpuk dks ,df=r djukA 3- lekpkj] jkstxkj <+q<+ukA 4- lapkj] vkWuykbu ifj.kkeA 5- vkWuykbu ,;jykbZUl o lsYos rkyhdk] vkWuykbZu fpfdRlh; lykgA

©    E-mail :-¼Ýh lsok;sa½ Free Services.

dbZ lkbZMsa free bZ&esy dk vkWQj nsrh gSa ;s lpZ baftul o fofHkUu Website gksrh gSaA buesa FkksM+k vUrj gksrk gS] ;s lHkh fofHkUu izdkj ds E-mail Registration Form j[krh gSa ftuesa ;wtj viuh O;fDrxr lwpuk Hkjrk gSA buesa user dks id o password bPNkuqlkj pqudj Hkjuk iM+rk gS rFkk E-mail Account ds fy;s user id o password type djuk vfuok;Z gksrk gSA fuEu osclkbZVl free bZ&esy lsok miyC/k djkrh gSaA

          www.yahoo.com

          www.hotmail.com

          www.email.com

          www.rediffmail.com

          www.sify.com

          www.hotbot.com

©    bZ&esy ,dkmUV [kksyus dh fof/k %& osc es ls fdlh Hkh lkbV dk ,Mªsl nsdj lkbV [kksyus ij LØhu ij vk;s gkse ist es fn;s x;s fooj.k es sign in ,oa sign up fodYi vkrk gSaA ;fn gekjk igys ls gh ml osclkbV ij gks rks sign in ij Dyhd djrs gSaA ;fn ge u;k vdkmUV [kksyuk pkgrs gSa rks sign up ij Dyhd djus ij u;s ;wtj ds fy, vkxs iznf’kZr LØhu ds vuq#i QkeZ [kqyrk gSaA

Ø       New Account [kksyus ds fy, %&

ü  Create an Account ij Dyhd djsA

ü  Create an Account dk ckWDl [kqysxkA

ü  Get started with gmail ds fups ID cuk;sA

ü  First name ……

ü  Last name ……

ü  Desired Login name tks ID cukuk gSa oks uke fy[ksA

ü  Check Availability ij Dyhd djsA

ü  Choose a Password . tks 8 vad ls de ugh gksA fy[ks

ü  Re-Enter password igys okys ikloMZ fQj fy[ksA

ü  Security Question ds vkxs NksVs rhj ij Dyhd djus ls choose a Question vksiu gksxsaA mles dksbZ Hkh ,d lysDV djsA

ü  Location – ds vkxs rhj ds fu'kku ij Dyhd dj IndiA(viuk ns'k) ij Dyhd djsA

ü  Word Verification –cM+s v{kjks es fy[ks 'kCnks dks column es fy[ksA  

ü  I Accept create my Account ij Dyhd djsA ckn vkidk Account [kqy tk,xkA

©      bZ&esy Hkstus dh fof/k %& esy Hkstus ds fy;s esy ckWDl es compose ij Dyhd djus ij QkeZ dks Hkjdj esy Hksth tkrh gSaA QkeZ es To es ftldk esy Hkstuh gSa mldk bZ&esy irk, cc es vU; O;fDr;ks ds bZ&esy irs ftudks bl i= dh dkWih Hksth tkuh gSaA o subject es fo"k; ,oa lcls uhps fn;s cM+s VSDlj ckWDl es lEiw.kZ i= vaxzth es fy[kdj send dk cVu Dyhd djus ij esy pyh tkrh gSaA

©      bZ&esy Hkstus dh fof/k %&

ü Gmail Account ls mail Hkstus dk rjhdk %&

ü esy Hkstus ds fy;s esy ckWDl es compose ij Dyhd djus ij QkeZ dks Hkjdj esy Hksth tkrh gSaA

ü To – QkeZ es To es ftldk esy Hkstuh gSa mldk bZ&esy irk fy[ks, ¼iD lgh gksuh pkfg,½

ü cc- dkjcu dksih ] cc es vU; O;fDr;ks ds bZ&esy irs ftudks bl i= dh dkWih Hksth tkuh gSaA

ü bcc- Cysd dkjcu dksih  

ü Subject – subject es fo"k; QkbZy ;k tks Hkst jgs gks mldk uke fy[ksA


ü Attach file:- ¼bZ&esy ls QkbZy vVSl djus dh fof/k½ & bZ&esy }kjk QkbZy vVSl djds Hkstus dh lqfo/kk Hkh miyC/k gSaA fgUnh ;k vU; Hkk"kk es i= rS;kj djds dEI;wVj ij QkbZy lso djus ds ckn bZ&esy dh lgk;rk ls QkbZy vVSl djds fn;s x;s esy irs ij Hksth tk ldrh gSaA blh izdkj ls vU; izdkj dh /ofu, fp= bR;kfn dh QkbZy Hkh vVSp djds Hksth tk ldrh gSaA QkbZy vVSp djus ds fy;s dkys rhj ds lkeus attach file ij Dyhd djsaA bl ij Dyhd djus ds ckn LØhu iznf’kZr gksrh gSaA ŽLØhu es Text ckWDl ds lkeus Browser ij Dyhd djus ls dEI;wVj dk QksYMj vksiu gksxkA Ž ftl QkbZy ;k QksVks dks vVsp djuk pkgrs gks ml ij Dyhd djsa]Ž open ij Dyhd djus ls QkbZy vVsp gks tk,xhA fu/kkZfjr lhek ls de vkdkj dh ,d ckj es vf/kd ls vf/kd rhu Qkbys vVSp dh tk ldrh gSaA

ü uhps fn;s cM+s VSDlj ckWDl es lEiw.kZ i= vaxszth es fy[kdj send dk cVu Dyhd djus ij esy pyh tkrh gSaA

©       Gmail Account esa Email Address dk Group cukus dk rjhdk %& igys M.s word dh QkbZy esa lHkh dk Email Address VkbZi djs] ª viuk Gmail Account [kksys] ª Gmail Account [kqyus ds ckn ª Gmail ds ikl ,jks fpUg ij dlZj ls Dyhd djs] ª contact fodYi ij Dyhd djsa] ª New contact ds uhps dh rjQ New Group fodYi ij Dyhd djsa] ª New Group uke dk ckWDl LØhu ij [kqydj lkeus vk tk;sxk]ª please Enter a new group name  ds uhps ckWDl esa vius eupkgs Group dk uke VkbZi djsa] ª ok cVu ij Dyhd djsa] ª Contact ds cjkcj dh lkbZM esa NksVk QksVks dk fpUg o + dk fpUg (Add to my contact) ds ikl ,jks fpUg ij dlZj ls Dyhd djsa] ª ,d NksVk ckWDl vksiu gksxk]ª M.s word dh QkbZy ls Email Address dks lysDV dj Copy djs] ª ckWDl esa dlZj ls Dyhd djsa] ª ekml dk jkbZV Dyhd djsa]ª paste fodYi ij Dyhd djs] ª Add cVu ij Dyhd djsa] ª Contact ds cjkcj [kkyh pkSd³h ds ikl ,jks fpUg ij dlZj ls Dyhd djs] ª All dks lysDV djsa]ª lHkh Email Address lysDV gks tk;sxsaA ª contact ij Dyhd djsa] ª Gmail fodYi ij Dyhd djsa] ª To esa tks Group dk uke VkbZi djsa] ª tSls & H.K.D fy[kus ij Group dk uke HKD(group) fy[kk vksiu gksxk]ª HKD(group) ij dlZj ls Dyhd djsa]ª To es ds lHkh Email Address vk tk;sxsaA ,d & ,d Email Address fy[kus dh t:jr ugh gksxhA vkSj Email Address tks³uk gks rks dkWek yxkdj Email Address tks³ ldrs gSaA

©       bZ&esy izkIr djus dh fof/k %& esy vkbZ&Mh cukus ds ckn ;wtj osc lkbV es esy ij Dyhd djus ij vk;s QkeZ es ;wtj vkbZ&Mh o esy ckWDl [kksy ldrk gSaA vkSj bZ&esy izkIr o Hkst ldrk gSaA esy ckWDl [kqyus ij fuEu LØhu fn[kkbZ nsrh gSaaA bues sender, subject, Date bR;kfn es Hkstus okys dk uke, i= dk lctsDV fn;k gksrk gSaA ftl ij Dyhd djus ij ;wtj i= dk iw.kZ fooj.k vko’;drkuwlkj i< ldrk gSaA o mldk fizUV vkmV ys ldrk gSaA gkMZfMLd ls lafpr dj ldrk gSaa

©       Gmail es Reply djuk %&  Internet ls Gmail es Email Hkstus ds fy, Reply djus es vVsp QkbZy o QksVks oxsjk ugh Hksth tk ldrh gSaA Forword es vVsp QkbZy o QksVks dks Hksts tk ldrs gSaA vVsp djus okyh QkbZy cM+h gSa gks rks savs as djds QkbZy dk uke nsdj] mles vko';drkuwlkj eSVj dks j[kdj ckdh dk eSVj Delete djds QkbZy vVsp djds (send) Hksth tk ldrh gSaA

©       Email vk;k gSa rks mls open djds MkmuykWM ij Dyhd djus ds ckn save as dj QkbZy dk uke nsdj save dj ldrs gSaA open ij Dyhd djus ls dsoy ns[k ldrs gSaA

©       bZ&esy dks dEI;qVj es save djus dk rjhdk %& Gmail ij Dyhd ª iD fy[kdj ª password Mkydj ª Enter nckus ls bZ&esy ckWDl vksiu gks tk,xkA inbox ;k sent ij Dyhd djus ij Download ij Dyhd djus ls save ds ikl rhj ds fu'kku ij Dyhd djus ls save as vksilu ij Dyhd djus ls bZ&esy save djus ds fy, yksds'ku ª Desktop ij Dyhd dj QkbZy dk uke nsdj save ij Dyhd djus ls bZ&esy save gks tk,xkA view ij Dyhd djus ls ns[k ldrs gSaA

©       E-mail ns[kus ds fy, %& E-mail iD dks [kksydj inbox ij Dyhd ª  vkus okys E-mail ij Dyhd djus ds ckn MkmuykWM ij Dyhd djus ij save – open – cancel rhu vksilu vksiu gksxsaA save – djus ds ckn fizUV fudky ldrs gSaA open – flQZ E-mail dks ns[k ldrs gSaA cancel - E-mail dks cancel dj ldrs gSaA

©       E-mail dks fMysV djuk %& bZ&esy eSlst ij Dyhd ª E-mail ij Dyhd djus ls lgh dk fu'kku vkus ij  Delete ij Dyhd djus ls bZ&esy Trash es  pyk tk,xkA More ds ikl rhj ds fu'kku ij Dyhd djus ls Trash vksilu vksiu gksxkA Trash ij dyhd ª E-Mail ij Dyhd¨ Delete  Delete Ferever ij Dyhd djus ls bZ&esy dEI;qVj ls ckgj pyk tk,xkA okil ugh feysxk

©       Gmail esa bZ&esy izkIr djus ds fy, iD [kksyuk o cUn djus dk rjhdk %&Gmail ;k Search es Gmail fy[kdj Enter nckus ls Connecting gksdj Google dk box [kqysxkA box es Gmail ij Dyhd djus ls Gmail dk Account [kqy tk,xkA Google Account ds fups User name (tks IDcuk j[kh gSa oks fy[ks), Password ds vkxs (tks igys ikloMZ ns j[ks gSa oks) fy[kdj Sign in ij Dyhd djus ij Account [kqy tk,xkA ID o Password es NksVk lk Qsjcny gksxk rks Account ugh [kqysxkA Account cUn djus ds fy, sign out ij Dyhd djds viuk [kqyk gqvk [kkrk cUn fd;k tkosaA vUr es network dks cUn (close) djus ds ckn PC suite pkVZ vksiu dj Discannect fd;k tkosaA

Language a content –English -  postal code no. –

©      Gmail es Account dk Password cnyus dk rjhdk %& sheraram choudhary ds ikl rhj ds fu'kku ij Dyhd djus ls  Account setting ij Dyhd Google setting es personal setting ds Next es changing your password ij Dyhd change password ds fups current password …….. or what was the name of your teacher ? …… New password …….

confirm New password……………

ckn save ij Dyhd djus ls New password save gks tk,xkA

©       Gmail Account esa Code Number Mkyus dk rjhdk %& Gmail dk Account dks [kksys] ª Account vksilu ij Dyhd djsa] ª 2 step Verification ij Dyhd djsa] ª Edit ij Dyhd djsa] ª start setup ij Dyhd djsa] ª phone Number  fy[ks] ª Get a code in a text main (Mobile ij sms vk;sxk) ij Dyhd djsa] o nwljs fodYi ij Dyhd dj lysDV djus ij Qksu ij dkWy vk;sxk ª Verify ij Dyhd djsa] ª Next ij Dyhd djs]ªTrun on 2 step on verification ª code Number dk Beckup vyx ls save dj ldrs gSaA Gmail es Account dks dHkh Hkh [kksyus ij code Number dk sms eksckby ij code uEcj vk;sxk] code uEcj Mkyus ij Gmail dk Account [kqysxkA

©       Gmail es QksVks add djus dk rjhdk %& Gmail es QksVks add djus ds Gmail ds fups contacts ij Dyhd djuk ª my profile ij Dyhd ª Add some photo here ij Dyhd ª computer dk QksYMj vksiu gksxkA dEI;wVj ls QksVks dks lysDV djus ds ckn set as profile pdoto ij Dyhd djus QksVks add gks tk,xkA

©      Gmail es QksVks change  djus dk rjhdk %& QksVks ds fups change photo ij Dyhd ª Upload From my computer ij Dyhd ª choose ij Dyhd ª djus ls dEI;qVj dk ckWDl vksiu gksxkA  dEI;qVj es QksVks ij Dyhd ª open ij Dyhd djus ds ckn set as profile pdoto ij Dyhd djus ls QksVks save gks tk,xkA

©    pSfVax (chat) :- bZ&esy }kjk ,d & nqljs dks eSlsl Hkstus o izkIr djus ds fy, pSfVax dk iz;ksx fd;k tkrk gSaA

©    internet }kjk ;gka ls Hkstk x;k bZ&esy ;k eSlst x;k ;k ugh] ekywe djus ds fy, Ž Run es tkdj Ring fy[kdj ¼10]130]201]1½ [kjkc gksxk rks eSlsl ugh tk,xkA Ž LP or High speed - Enter nckus  ds ckn ip Address es 10] 130] 201] 29 fy[kdj Enter nckus ls Ž  bZ&esy x;k rks 1 fy[kk gksxk o ugh x;k rks 0 fy[kk gqvk vksiu gksxkA Ž Run es bZ&esy x;k rks QkbZy vksiu gksrh jgsxhA

©    Hotmail :-  Hotmail es [kkrk ID [kksyus ds fy, %& www.hotmail.com fy[kdj Enter nckus ij Hotmail dk id ckWDl vksiu gks tk,xkA Don’t have a hotmail account ? sign up ij Dyhd djus ls create your hotmail.accoun uke dk ckWDl vksiu gks tk,xkA 

©    Hot mail Address – ksherajat@hotmail.com 

©    Create a password ................

©    Retype password ..................

©    Altemato Email Address ......

©    First Name ..........shera ram

©    Last Name ..... jat

©    Country ....indian

©    State .... rajasthan

©    Postal code .... pali ..306401

©    Gender ... Male

©    Birth year ...1975

©    Word type ..djuk

©    I accept ij Dyhd djus ls [kkrk [kqy tk,xkA

©    Hotmail es Full – iD fy[ksA tSls ksherajat@hotmail.com 

©    Banjakuri51@hotmail.com iUukyky Xokyk dh vkbZ- Mh gSaA

No comments:

Post a Comment