Monday 20 August 2012

Page Layout (M.s Word)


©       Text wrapping :- Text wrapping ij Dyhd djus ls ,d ckWDl [kqysxkA ckWDl es 1. in front of text (dog ds fpUg) ij Dyhd djus ds ckn ok dj]  ckn ,jks key ls ckj- ckj nckdj%& Åij & fups] Left – Right ys tkdj save dj ldrs gSaA 2. in front of text ij Dyhd dj ok djus ls fy[ks eSaVj ds Åij 'kks djsxkA o 3. Behind Text ij Dyhd dj ok djus ls fy[ks eSaVj ds fups 'kks djsxkA welpaper dh rjg A

©       Align :- MsLdVkWi ij vksilu dh LØhu copy dj ist ij save djus ds ckn] mls lysDV dj mldk ,ykbZtuesaV Align laft, Align center, Align Right, Align Top, Align Middil, Align Bottom j[kus ds fy, bldk iz;ksx fd;k tkrk gSaA

©    LØhu copy dj ist ij save djus ds ckn] fp= dk dyj xgjk ;k gYdk djus dk rjhdk %& fp= ij Dyhd djus ls ehuw es Format vksilu vksiu gksxkA Format ehuw ij Dyhd djus ls brightness vksilu vksiu gksxkA brightness ds ikl rhjds fu'kku ij Dyhd djus ls pkVZ vksiu gksxkA – 10% ls -40% rd]  ij Dyhd djus ls dyj xgjk gks tk,xkA  + 10% ls +40% rd]  ij Dyhd djus ls dyj gYdk ¼fQdk½ dyj gks tk,xkA

©    contrast :- contrast(Format es) ds ikl rhj ds fu'kku ij Dyhd djus ls pkVZ vksiu gksxkA 10% ls -40% rd]  ij Dyhd djus ls dyj xgjk gks tk,xkA o + 10% ls +40% rd]  ij Dyhd djus ls dyj gYdk ¼fQdk½ dyj gks tk,xkA

©    Rotate :- word es    word Art 'kCn dks mYVk] vkMk Left and Right djus dk rjhdk %& word Art 'kCn dks lysDV djus ds ckn→Rotate(page Layout o Formet es) ds ikl rhj ds fu'kku ij Dyhd djus ls Rotate Right 900 -- Right vkMk]  Rotate Left 900 -- vkMk Left, Flip Vertical—mYVk, Flip Horizontal-mYVk] gks tk,xkA

©      word Art 'kCnks ds chp xsi de T;knk djus ds fy,%&  word Art 'kCn ds ikl rhj ds fu'kku ij Dyhd djus ls very Tight, Tight, Normal¼lk/kj.k½, Loose (<hyk gks tk,xk) vksilu vksiu gksxsaA

©    Even Hight :- Even Hight ij Dyhd djus ls 'kCnks dh gkbZV c³h gks tk,xhA

©    Page setup (page layout es) :- bl vksilu dk mi;ksx fdlh Hkh ist dh yEckbZ] pksM+kbZ vkSj ekftZu lsV djus es fd;k tkrk gSaA bl vksilu ds }kjk vyx&vyx izdkj ds page fd;s tk ldrs gSaA

©       Page Setup :-  page Setup es Margins – paper – Layout rhu vksilu vksiu gksxsaA

©       Margins :-  isij dh Margins lsV djukA

                     Top—0.6,        Bottom – 0.7

                                     Left –1.3,           Right – 0.8

Mk;jhuwek&       Gutter .0,     Gutter position – Top

Mk;jhuwek ist lsV djuk gks rks Gutter ds vkxs la[;k c<+kus ls Åij dh lkbM es txg  T;knk gks tk,xhA normal j[kuk gks rks .0 ij gh jgus fn;k tkosaA Gutter position ds vkxs Left dks lysDV j[kk tkosaA ;fn Åij ls txg j[kuk gks rks Top dks lysDV fd;k tkosaA

©       Margin- isij dk gkfl;k NksM+uk & Left – Right dh rjQ lsA

©       Orientation: -- Landscape o Portrait

©       Size and paper :- A4(NksVk) o Legal(cM+k)

©       page setup ª marginsª ist ij dlZj dks Åij ys tkuk o fdukjs ij fy[kuk %& page setup pkVZ es  ª margins ij Dyhd djus ij pkVZ vksiu gksxkA pkVZ es Top ds vkxs dkWye es la[;k 0 fy[ks o  Left ds vkxs dkWye es 0 fy[ksA cknes OK ij Dyhd djus ij dlZj Åij pyk tk,xk ogkW ls fy[kuk 'kq# gksxkA dlZj dks fups ykuk gks rks la[;k 0 dh txg 3 & 2 ;k dksbZ Hkh la[;k fy[kdj ok djus ls dlZj fups vk tk,xkA ogkW ls fy[kuk 'kq# gksxkA

©       Aligement :-  Left, Right, center, justify

©       izsxzkQ dks ’k: djus gSa ogka eSVj fy[kdj 2 ckj Tab nckus ls Lisl dh txg gks tk,xhaA Tab dk iz;ksx djus ds ckn fups okyh ykbZu Lisl nckus ls vkxs ugh c<+rh gSa rks ,d ckj Enter nckdj] ckn Lisl nckus ls eSVj vkxs c<+us yx tk,xkA

©       paper :- ij Dyhd djus ij pkVZ vksiu gksxkA pkVZ ls isij Nksvk & c³k ys ldrs gSaA

©       Layout :- Layout ls ist dk cksMZj nsuk o ykbZuks ds vkxs uEcj nsus ds fy, mi;ksx es fy;k tkrk gSaA

©       Page setup es :-  fizUV fudkys ds fy, QkbZy o QksYMj dks <q<uk %& page Layout ij Dyhd djuk & Margins ij Dyhd djus ls ,d pkVZ vksiu gksxkA  pkVZ ds fups Custom margins ij Dyhd djus ls ,d pkVZ Page setup uke dk vksiu gksxkA mles Margins – paper – Lagout vksilu vksiu gksxsaA paper  ij Dyhd djus ls pkVZ ds fups Print option uke ij Dyhd djus ls ,d pkVZ Ward option uke dk vksiu gksxkA mles vksilu Save ij Dyhd djus ij pkVZ customize hou documents are saved uke dk vksiu gksxkA mles Browse ij Dyhd djus ls QkbZy o QksYMj ds uke vksiu gksxsaA ftl QkbZy vko’;drk gks mls vksiu dj fizUV fudky ldrs gSaA pkVZ ds Åij Browse fy[kk gksxkA

©       QkbZy es dlZj dks ist ds fdukjs ij Åij ys tkdj fy[kuk %& page setup pkVZ es margins ij Dyhd djus ij pkVZ vksiu gksxkA pkVZ es Top ds vkxs dkWye es la[;k 0 fy[ks o  Left ds vkxs dkWye es 0 fy[ksA cknes OK ij Dyhd djus ij dlZj Åij pyk tk,xk ogkW ls fy[kuk 'kq# gksxkA dlZj dks fups ykuk gks rks la[;k 0 dh txg 3 & 2 ;k dksbZ Hkh la[;k fy[kdj ok djus ls dlZj fups vk tk,xkA ogkW ls fy[kuk 'kq# gksxkA ;k Ruler bar ij dlZj ls Dyhd nckdj [khapdj fdukj ij ys tkdj fy[k ldrs gSaA

No comments:

Post a Comment